कुलभूषण जाधव से मिलने गई पत्नी के जूते तक पाकिस्तान ने जब्त किया, भारत के आपत्ति जताने पर दी ये सफाई

कुलभूषण की पत्नी के जूते नहीं लौटाने के आरोप पर विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने ‘डॉन न्यूज’को बताया कि “सुरक्षा आधार पर” जूते जब्त कर लिए गए थे। फैसल ने अखबार को बताया, “(कुलभूषण जाधव की पत्नी के) जूतों में कुछ था। जूतों की जांच की जा रही है।” उन्होंने कहा कि कुलभूषण की पत्नी को दूसरे जूते दिए गए थे और उनके सारे गहने उन्हें लौटा दिए गए। प्रवक्ता ने कहा कि सच यह है कि कुलभूषण की मां ने “इंसानियत की खातिर पाकिस्तान का सरेआम शुक्रिया अदा किया, जिसे मीडिया ने भी रिकार्ड किया।”

भारत ने मंगलवार को कहा था कि इस्लामाबाद के विदेश कार्यालय में जाधव और उनकी मां व पत्नी के बीच मुलाकात से पहले दोनों महिलाओं को मंगलसूत्र, चूड़ियां, और बिदी तक उतारनी पड़ी और यहां तक कि उन्हें अपने पोशाक भी बदलने पड़े। भारत ने इस मुलाकात में ‘विश्वसनीयता का अभाव’ बताया और कहा कि यह ‘भयभीत करने वाला’ था। पाकिस्तान में कथित रूप से जासूसी और आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा का सामना कर रहे कुलभूषण जाधव ने 22 माह बाद अपनी मां अवंति और पत्नी चेतनकुल से मुलाकात की। दोनों पक्षों के बीच शीशे की दीवार थी और इंटरकॉम के जरिए बातचीत हुई।

जाधव की मां(70) को उनकी मातृभाषा में अपने बेटे से बात करने नहीं दिया गया। जब वह मराठी में बात करने की कोशिश करतीं, तो उन्हें रोक दिया जाता और हिंदी अथवा अंग्रेजी में बात करने के लिए कहा जाता। पाकिस्तान में भारत डेस्क का एक शीर्ष अधिकारी इस बातचीत पर नजर रखे हुए था। भारत ने अपने बयान में कहा, “सुरक्षा कारणों का हवाला देकर, परिजनों की सांस्कृतिक व धार्मिक संवेदनशीलता पर ध्यान नहीं दिया गया। उन्हें मंगलसूत्र, चूड़ियां, और बिदी तक उतारनी पड़ी और यहां तक कि अपने पोशाक भी बदलने पड़े।”

बयान के अनुसार, “जाधव की मां को उनके मातृभाषा में बात करने नहीं दिया गया, जबकि यह संचार का सहज माध्यम है। ऐसा करने पर उन्हें लगातार रोका गया और इसे आगे नहीं दोहराने के लिए कहा गया।” जाधव की पत्नी के जूते भी ले लिए गए और उसे बाद में नहीं लौटाया गया। भारत ने कहा, “कुछ असाधारण कारणों से, उनके बार-बार आग्रह करने के बावजूद, मुलाकात के बाद जाधव की पत्नी के जूते नहीं लौटाए गए।” इस पर भारत ने कहा, “इस संबंध में हम किसी भी शरारती मंशा के खिलाफ पाकिस्तान को चेतावनी देते हैं।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *