पाकिस्तान की टीम में एकता की कमी, फिटनेस भी खराब’, कोच गैरी कर्स्टन का PAK के खराब प्रदर्शन पर बयान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तीखी आलोचना करते हुए मुख्य कोच गैरी कर्स्टन ने कहा कि टीम में कोई एकता नहीं है और उन्होंने अपने लंबे कोचिंग करियर में ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी। 

टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। बाबर आजम की अगुआई में पाकिस्तान पहले ही राउंड से बाहर हो गई। टीम को अमेरिका और भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, जबकि कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ मुश्किल से जीत हासिल की। कोच गैरी कर्स्टन का यह पाकिस्तान टीम के साथ पहला असाइनमेंट था, लेकिन टीम कामयाब नहीं हो सकी। गुरू गैरी की देखरेख में टीम इंडिया 2011 में विश्व चैंपियन बन चुकी है। अब पाकिस्तान टीम के बाहर होने के बाद गैरी कर्स्टन ने पाकिस्तान टीम को लताड़ लगाई है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम की तीखी आलोचना करते हुए मुख्य कोच गैरी कर्स्टन ने कहा कि टीम में कोई एकता नहीं है और उन्होंने अपने लंबे कोचिंग करियर में ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी। 2022 टी20 विश्व कप में उपविजेता रही पाकिस्तान की टीम ने हाल के वर्षों में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया। 

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कर्स्टन ने मौजूदा टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद टीम को लताड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पाकिस्तान के एक वरिष्ठ पत्रकार ने कर्स्टन के हवाले से कहा, ‘पाकिस्तान की टीम में कोई एकता नहीं है। वे इसे एक टीम कहते हैं, लेकिन यह एक टीम नहीं है। खिलाड़ी एक-दूसरे का समर्थन नहीं कर रहे हैं। हर कोई अलग-अलग है। मैंने कई टीमों के साथ काम किया है, लेकिन मैंने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी।’

जियो सुपर टीवी’ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कर्स्टन ने खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर पर नाराजगी जताई। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने यह भी कहा कि कौशल स्तर के मामले में टीम बाकी दुनिया की तुलना में काफी पीछे हैं। भारत से पाकिस्तान की हार के बाद कर्स्टन ने कहा कि टीम खराब निर्णय लेने के कारण हारी।

कर्स्टन ने कहा था, ‘यह निश्चित तौर पर निराशाजनक हार है।’ उन्होंने कहा, ‘मैं जानता था कि 120 का लक्ष्य आसान नहीं होगा। भारत ने अगर 120 रन बनाए हैं तो यह आसान नहीं होने वाला था।। मुझे हालांकि लगता है कि छह या सात ओवर शेष रहते हुए टीम का स्कोर दो विकेट पर 72 रन था। इस स्थिति से मैच ना निकाल पाना निराशाजनक है।’

अमेरिका ने किया था उलटफेर

इस विश्व कप में पाकिस्तान को सबसे बड़ा झटका अमेरिका से हार के रूप में लगा। आयरलैंड के खिलाफ रविवार को जीत के बाद पाकिस्तान ग्रुप ए में चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जबकि भारत सात अंक के साथ शीर्ष पर रहा। अमेरिका ने पाकिस्तान और कनाडा पर जीत तथा आयरलैंड के खिलाफ मैच रद्द होने से पांच अंक के साथ सुपर आठ चरण के लिए क्वालिफाई किया।