Video: रूस में साझे सैन्य अभ्‍यास के बाद भारतीय सैनिकों के साथ ठुमके लगाते दिखे पाकिस्‍तानी सैनिक


सरहद पर भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते भले ही तल्ख हों। पर अंतर्राष्ट्रीय पटल पर दोनों देशों की सेना के जवान एक-साथ नाचते नजर आए। मीडीया रिपोर्ट के अनुसार यह घटना रूस के चेबार्कुल शहर में सैन्य अभ्यास के बाद हुए एक कार्यक्रम की है। भारतीय सैनिकों के साथ यहां पाकिस्तानी सेना के जवानों ने पंजाबी गीतों की धुन पर जमकर डांस किया। दोनों सेनाओं के कुछ अधिकारी और जवान उस दौरान स्टेज पर थिरक रहे थे, जबकि कुछ डांस फ्लोर पर एक-दूसरे के साथ ठुमके लगाते दिखे।

बता दें कि चेबार्कुल में बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शांति मिशन 2018 संपन्न हुआ। एससीओ के सभी आठ सदस्य देशों के सैन्य दलों ने इसमें हिस्सा लिया। सदस्य देशों में भारत व पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, किर्गिज़स्तान, उज्बेकिस्तान, ताजीकिस्तान और कजाखस्तान के जवान कार्यक्रम में शामिल हुए। भारत-पाक के जवानों के वायरल हो रहे डांस वीडियो भी इसी कार्यक्रम के दौरान के हैं।

 

कार्यक्रम के दौरान कुछ लोगों ने जवानों के साथ डांस करने का वीडियो बना लिया। बुधवार (29 अगस्त) को ये डांस के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए। देखें ऐसा ही एक अन्य वीडियो, जिसमें संगीत ने भारत-पाक के जवानों को एक ही जगह पर साथ थिरकने पर मजबूर कर दिया-

 

रूस में हुए इस अभ्यास का मकसद सदस्य देशों के बीच आतंक विरोधी ऑपरेशन के लिए तालमेल बढ़ाना था। खास बात है कि आजादी के बाद यह पहला मौका था, जब भारत-पाकिस्तान ने किसी सैन्य अभ्यास में साथ हिस्सा लिया। देश के करीब 300 सैनिकों ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया। एससीओ शांति मिशन अभ्यास का आयोजन हर दो साल में होता है। शुरुआत में इसमें मध्य एशियाई देश हिस्सा लेते थे। पर पिछले साल जून में भारत व पाकिस्तान को भी इसमें शामिल किया गया।

एससीओ 2018 में एक और अनोखा दृश्य भी देखने को मिला। एक मौका ऐसा आया, जब हेडक्वार्टर इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के सतीश दुआ ने पाकिस्तानी सेना अधिकारी के साथ कार साझा की। देखें घटना के दौरान का वीडियो-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *