VIDEO: बुलेट ट्रेन के लिए पाकिस्तानी मीडिया ने बांधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल

17 सितंबर को पर्धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट की नींव रखी। इस मौके पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी मौजूद थे। फिलहाल बुलेट ट्रेन को लेकर पीएम मोदी पर विपक्ष हमले बोल रहा है। विरोधी पार्टियों ने प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना की विफलता के बड़े-बड़े आंकड़े पेश किए हैं। इसके विपरित पाकिस्तानी मीडिया ने अपनी सरकार को भारत की बुलेट ट्रेन के बहाने घेरना शुरू कर दिया है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल अपने यहां आर्थिक मामलों के सलाहकारों से भारत की बुलेट ट्रेन पर डिबेट आयोजित करवा रहा है। पाकिस्तानी आर्थिक मामलों के जानकारों का मानना है कि यह भारत के लिए बेहद फायदे का सौदा है। इसके बाद वह अपने मुल्क से इसकी तुलना शुरू कर देते हैं और बताते हैं कि हमारे यहां की सरकारे अपने दोस्त चीन से आसान शर्तों पर ब्याज पर रकम लेकर साधारण ट्रेन चलाने की प्लानिंग कर रही है। जबकि भारत उससे भी कम ब्याज दरों पर अपने यहां बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है।

टीवी पर बहस करते हुए जानकार पड़ताल करने के अंदाज में बताते है कि उनकी सरकार मोटी दरों पर चीन से लोन ले रही है जिसका ब्याज सात से आठ प्रतिशत बैठता है जबकि भारत की सरकार शून्य 1 प्रतिशत की दर से ब्याज जापान से ले रही है। इसके बाद वह अपनी ही सरकार पर सवालिया निशान रखते हुए कहते है कि हमारी सरकार ने जापान से लोन क्यों नहीं लिया जबकि जापान तो हमारा भी दोस्त है।

लो कर लो बात पाकिस्तान की वीडियो है जापान ने बुलेट ट्रेन के लिये भारत को 0.1% प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया है वहीं चीन पाकिस्तान को 7% पर ऋण देता है इस विषय पर पाक मीडिया मे बहस चल.रही है

Posted by वैभव अवस्थी on Monday, September 25, 2017

इस लम्बी बहस में एक्पर्ट लोग परत-दर-परत अपनी सरकार की पोल खोलने लगते है साथ ही भारत में बुलेट ट्रेन को लाने वाले पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधते हुए नज़र आते है। सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी के साथ वायरल हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *