लड़की से प्यार करने की सज़ा जूतों से पिटाई और 80 हजार जुर्माना, दुबारा मिलने पर 51 लाख का लगेगा जुर्माना

हरियाणा के नूंह (पहले मेवात) जिले में प्रेमी की पिटाई का मामला सामने आया है। पंचायत ने एक युवक को पड़ोस के गांव की लड़की से प्यार करने पर जूते मार कर सजा दी। फिर 80 हजार रुपए उससे जुर्माने के तौर पर लिया गया। यही नहीं, युवक को इस दौरान धमकी भी दी गई कि अगर वह भविष्य में उस लड़की से मिलेगा तो उस पर 51 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यह फैसला दोनों के गांव के प्रमुख लोगों की पंचायत ने बातचीत के बाद सुनाया। यह मामला यहां के पुन्हाना इलाके का बताया जा रहा है। हुआ यूं था कि युवक लड़की को घर से भगा ले गया था। दोनों के गायब होने के बाद उनके परिवारों में हड़कंप मच गया था। वे दोनों घर से तकरीबन 10 किलोमीटर दूर इस दौरान छिपे हुए थे। इधर, दोनों के गांव के बीच इसी मसले को लेकर तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। विवाद बढ़कर खून-खराबे तक पहुंच गया था, लेकिन लड़की के पक्ष ने युवक पक्ष पर दबाव बनाया और दोनों को किसी तरह से वापस बुलाया।

मंगलवार को इसके बाद दोनों गांव के प्रमुखों की इस मसले पर पंचायत हुई। दोनों गांवों के प्रमुख, युवक-युवकी के परिजन समेत अन्य लोग इसमें शामिल हुए। दोनों पक्षों के बीच इस दौरान मामले को लेकर बातचीत हुई। फैसला सुनाया जाता, उससे पहले ही पंचायत ने दोनों पक्षों से 80-80 हजार रुपए जमा करवा लिए। यह रकम बतौर सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा कराई गई थी, ताकि बाद में कोई उसके फैसले ने इन्कार न करे या उस पर आपत्ति न जताए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंचायत ने सबके सामने युवक को पांच जूते मारे थे। फैसले और सजा के वक्त कुछ लोगों ने इसकी रिकॉर्डिंग भी कर ली थी, जिसकी वीडियो क्लिप सोशल मीडिया के जरिए अब सामने आई है। क्लिप में पंचायत के बीच आरोपी युवक को बैठाया जाता है। फिर उन्हीं में से एक बुजुर्ग अपना जूता उतार कर उसे पीटने लगता है। पंचायत के फैसले के बाद दोनों गावों के बीच इस मामले पर सुलह हुई। पुलिस में इस बाबत किसी प्रकार की शिकायत नहीं दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *