बेटे ने एक मुस्लिम लड़की से शादी कर ली तो पंचायत ने पिता से थूक चटवाया

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के सोंडा हबीबपुर गांव में एक शख्स को कथित तौर पर थूक चाटने को मजबूर किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 44 वर्षीय पीड़ित श्री कृष्ण दलित जाति से ताल्लुक रखता है। पीड़ित ने मीडिया को बताया कि उसके बेटे ने एक मुस्लिम लड़की से शादी कर ली थी, जिसके चलते उसे गांव की पंचायत में बुलाया गया जहां दबंगों ने उसके साथ कथित तौर पर मारपीट की, थूककर चाटने को मजबूर किया, महिलाओं का बलात्कार करने की धमकी के साथ-साथ गांव छोड़ने की भी धमकी दी। पीड़ित ने बताया, ”हम घटना के बाद से डरे हुए हैं। मेरा परिवार को गांव न लौटे की धमकी दी गई है। मेरा लड़का और बहू भी कहीं छिपे हुए हैं।” शिकायतकर्ता ने यह दावा भी किया लिखित में शिकायत देने के बावजूद पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने में आनाकानी की, आखिरकार एक स्थानीय समाचार चैनल के द्वारा खबर दिखाए जाने के बाद पांच आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। हालांकि, पुलिस ने एफआईआर दर्ज कराने में जानबूझकर विलंब के दावों को खारिज कर दिया।

बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केबी सिंह ने मीडिया से कहा, ”हमने लिखित में शिकायत मिलने के तुरंत बाद एफआईआर दर्ज कर ली थी।” आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत गुरुवार (28 जून) को खुर्जा कोतवाली में मामला दर्ज कर लिया गया। पांचों आरोपी- नरेश सोलंकी, कुलदीप, विष्णु, बिल्लू और भूरा- सभी सोंडा हबीबपुर गांव के रहने वाले बताए जाते हैं। खबर लिखे जाने तक मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

बता दें कि शासन और प्रशासन के तमाम सुरक्षा दावों के बावजूद उत्तर प्रदेश में दलित समुदाय के प्रति हिंसा का ग्राफ थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते रविवार को फतेहपुर जिले के दतौली गांव में एक महिला की कथित तौर पर पीट-पीटकर सिर्फ इसलिए हत्या कर दी गई क्योंकि उसकी बकरी आरोपी के खेत में घुस गई थी। पुलिस ने मामले में बीते सोमवार को एक 30 वर्षीय आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *