Paris 2024 Olympics javelin throw Neeraj Chopra : नीरज की राह में बड़ी बाधा बन सकते हैं ये 5 ! जानें किसमें-कितना है दम,

Neeraj Chopra rivals list in Paris 2024 Olympics, नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra at Paris olympics) से इस बार भी गोल्ड की उम्मीद है. पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक का क्वालिफिकेशन राउंड 6 अगस्त को होगा

टोक्यो ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra at Paris olympics) से इस बार भी गोल्ड की उम्मीद है. पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक का क्वालिफिकेशन राउंड 6 अगस्त को होगा, इसके बाद 8 अग्सत को भाला फेंक प्रतियोगिता का फाइनल खेला जाएगा. नीरज क्वालिफिकेशन राउंड से अपने भाला फेंक खिताब को डिफेंड करने की शुरुआत करेंगे. नीरज चोपड़ा ने मई में दोहा डायमंड लीग में सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 88.36 मीटर थ्रो करके फिर से उम्मीद जगाई है. बता दें कि नीरज चोपड़ा के नाम  89.94 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है जो उन्होंने जून 2022 में स्वीडन के स्टॉकहोम डायमंड लीग हासिल किया था. नीरज से फैन्स को गोल्ड की उम्मीद है. लेकिन इस हार नीरज के लिए यह काम आसान नहीं होगा. क्योंकि इस बार भाला फेंक क्वालिफिकेशन राउंड में उनके सामने कई दिग्गज खिलाड़ी होंगे जो नीरज से आगे निकलने की कोशिश करेंगे.

जैकब वाडलेज्च

पुरुषों की भाला फेंक रैंकिंग में नंबर 1 पर जैकब वाडलेज्च  मौजूद हैं. इस साल उनका परफॉर्मेंस शानदार रहा है. उनका इस सीजन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.65 मीटर का थ्रो रहा है. वाडलेज्च मौजूदा डायमंड लीग चैंपियन हैं. पिछले साल ही जैकब ने नीरज को डायमंड लीग  में हराकर चैंपियनशिप जीती थी. टोक्यों ओलंपिक में  जैकब वाडलेज्च सिल्वर मेडल जीतने में सफल  रहे थे. 

अरशद नदीम

पाकिस्तान के अरशद नदीम भी नीरज को टक्कर दे सकते हैं. पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में 90.18 मीटर का थ्रो करके नदीम ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. वहीं, ष्ट्रमंडल खेल 2022 में उनके नाम गोल्ड मेडल है. इस बार भी अरशद के साथ नीरज की प्रतिस्पर्धा देखने लायक होगी. यानी फैन्स को एथलेटिक्स में भारत-पाक का रोमांच देखने को मिलने वाला है. 

एंडरसन पीटर्स

एंडरसन पीटर्स भी एक ऐसे एथलीट है जो भारत के नीरज चोपड़ा के लिए मुसीबत बन सकते हैं. दो बार के विश्व चैंपियन, एंडरसन पीटर्स ने ओरेगॉन में 2022 विश्व चैंपियनशिप में नीरज को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी.  इस साल पीटर्स का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.62 का थ्रो रहा है. व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो की बात करें तो पीटर्स ने  93.07 मीटर का थ्रो अपने करियर में फेंका है. ऐसे में इस बार नीरज को बड़ी सावधानी से इन एथलीटों से आगे निकलना होगा. 

जूलियस येगो

केन्या के जूलियस येगो  भी क्वालिफिकेशन राउंड में अपनी प्रतिका का जलवा दिखाने उतरेंगे. रियो 2016 में येगो ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. 35 वर्षीय पूर्व विश्व चैंपियन का सीज़न का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 81.74 मीटर  का रहा है. जूलियस येगो पर भी नजर रहेगी. 

ओलिवर हेलैंडर

फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर भाला फेंक रैंकिंग में चौथे नंबर पर है. उनका इस सीजन का बेस्ट थ्रो 85.75 मीटर का रहा है. इस साल ओलिवर का सामना नीरज से पावो नूरमी गेम्स  में हुआ था. वहां नीरज से जहां 85.97 मीटर का थ्रो किया था तो वहीं, ओलिवर ने  83.96 मीटर का थ्रो करके तीसरा स्थान हासिल किया था. नीरज नूरमी गेम्स में पहले नंबर पर रहे थे. 

केशोर्न वालकॉट

त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वालकॉट भी एक ऐसे भाला फेंक खिलाड़ी हैं जो नीरज को चुनौती दे सकते हैं. अबतक केशोर्न वालकॉट ने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं. यह उनका चौथा ओलंपिक होने वाला है. लंदर 2012 में वालकॉट ने गोल्ड मेडल तो वहीं, रियो 2016 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहे थे. हालांकि टोक्यों में वालकॉट मेडल जीतने से चूक गए थे. वालकॉट एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो इवेंट में दूसरे खिलाड़ियों को अपने थ्रो से चौंका सकते हैं. यही कारण है कि उन्हें छुपा रुस्तम खिलाड़ी भी माना जाता है.