Paris Olympics 2024: ‘पिस्टल क्वीन’ मनु भाकर इतिहास रचने के करीब, सरबजोत के साथ मिलकर भारत को दिलाएंगी एक और मेडल,

Manu Bhaker-Sarabjot Singh Bronze Medal, Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन भारतीय शूटर मनु भाकर इतिहास रचने के करीब हैं. भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था.

पेरिस ओलंपिक 2024 के चौथे दिन भारतीय शूटर मनु भाकर इतिहास रचने के करीब हैं. भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था. इसके अलावा अब एक ओर मेडल मनु भारत के खाते में डाल सकती है. 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट में सरबजोत सिंह और मनु भाकर की जोड़ी  कांस्य पदक मैच में हिस्सा लेने वाली है. इस इवेंट को जीतकर मनु भाकर इतिहास रच सकती है. 

ऐसा कर रच सकती हैं इतिहास
अब आज  कांस्य पदक मैच में यदि मनु भाकर और सरबजोत सिंह कांस्य पदक  मैच को जीतने में सफल रही तो मनु ओलंपिक के इतिहास में एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगी. इससे पहले अबतक कोई भी भारतीय ऐसा कारनामा ओलंपिक में नहीं कर पाया है. वैसे, सुशील कुमार और पीवी सिंधु ने दो मेडल जरूर जीते हैं लेकिन ये मेडल एक ही ओलंपिक में नहीं जीते हैं. 

Who is Sarabjot Singh :(कौन है सरबजोत सिंह)
मनु भाकर के साथ कांस्य पदक मैच में हिस्सा लेने वाले सरबजोत सिंह के पास भी इतिहास रचने का मौका होगा. दोनों शूटर भारत को कांस्य पदक दिला सकते हैं. बता दें कि सरबजोत सिंह हरियाणा के अंबाला के बराड़ा ब्लॉक के धीन गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ पूरी की है. सामान्य परिवार से आने वाले सरबजोत सिंह को शुरू से ही शूटिंग का शौक था. उनके माता-पिता ने उन्हें शुरू से ही प्रोत्साहित किया था. अपने स्कूलिंग के दिनों से ही सरबजोत सिंह ने शूटिंग करना शुरू कर दिया था. 

कई मेडल जीत चुके हैं सरबजोत सिंह

Sarabjot Singh अपने नाम कई मेडल कर चुके हैं.  साल 2019 में वे ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतकर सरबजोत सिंह  ने इतिहास रचा था. इसके अलावा सरबजोत ने एशियन गेम्स शूटिंग मुकाबले में दिव्या टी.एस. के साथ मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को रजत पदक दिलाने का काम किया था. अब ब्रॉन्ज मेडल मैच को जीतकर Sarabjot Singh इतिहास रचने के करीब हैं. 

Comments

सरबजोत का करियर रहा है संघर्ष भरा
आउटलुक इंडिया को दिए अपने एक इंटरव्यू में सरबजोत  ने कहा था कि उनका सपना ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का रहा है. हर बार जब आप मंच पर कदम रखते हैं, तो अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करते हैं.  ओलंपिक तक का सफर मेरे लिए काफी संघर्ष भरा रहा है. सरबजोत ने ओलंपिक में खेलने को लेकर कहा था कि, मैं इसे  बस एक और टूर्नामेंट की तरह ले रहा हूं, मैं अपने ऊपर दबाव नहीं लाना चाह रहा हूं,  मैं सिर्फ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं,ओलंपिक में अपने परफॉर्मेंस को लेकर मैं बिल्कुल भी डरा हुआ नहीं हूं; मुझे नहीं पता क्यों, लेकिन मैं इस समय वास्तव में शांत हूं, भले ही यह ओलंपिक हो – सबसे बड़ा खेल आयोजन’