उत्तराखंड के कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को बीफ,चिकन और सुअर का मांस परोसे जाने पर मचा बवाल

मीडीया रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के उधम सिंह नगर से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यहां आंगनबाड़ी में बच्चों को बीफ,चिकन और सुअर का मांस परोसे जाने का आरोप लगा है। टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो मामले ने तब तूल पकड़ा जब बच्चों को पोषण के नाम पर पैकेज्ड फूड दिया गया। बच्चों के घरों में जब यह पैकेट्स देखे गए तो इसमें पोर्क, बीफ और चिकन लिखा देखकर वे हैरान हो गए। इस मामले में अब जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। ये सीट पैकेट्स आंगनबाड़ी केंद्रों पर पिछले हफ्ते बांटे गए थे। वहीं दूसरी तरफ आंगनबाड़ी से जुड़े अदिकारियों का कहना है कि इन पैक्ट्स में ओट्स और सोयाबीन से बने खाने के सामान थे। बता दें कि इस घटना से कुछ दिन पहले चार धाम यात्रा के रूट पर बने एक गेस्ट हाउस में बीमीट परोसे जाने की अफवाह उड़ी थी जिसके बाद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को सफाई देनी पड़ी थी।

बच्चों को पोर्क और बीफ जैसे खाने के सामान देने के मामले की शिकायत जगदीशपुर कालीनगर, दिनेशपुर, गदरपुर इलाके के आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों के मातापिता ने की। बताया जा रहा है कि वहां के डीपीओ के पास 55 बच्चों को इस तरह के पैकेट दिए जाने की शिकायत आई है। उन्होंनें चाइल्ड डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट ऑफिसर (सीडीपीओ) गदरपुर सरोज टमचा को जांच के निर्देश दिए हैं।

डीपीओ ने मीडिया तो बताया कि, ‘हर आंगनबाड़ी केंद्र को हर महीने पोषक तत्व बांटने के लिए हर बच्चे के हिसाब से 200 रुपये दिए जाते हैं। ये खाने के पोषक तत्व डिपार्टमेंटल स्टोर से खरीदे जाते हैं जो एनजीओ द्वारा संचालित होते हैं। जो मामले सामने आए हैं उनमें से स्यवं सहायता समूहों (एसएचजी) ने ही पैकेट्स की सप्लाई की थी। जिसने ये फूड पैकेट्स सप्लाई किए थे उसे ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है। समूह के खिलाफ दिनेशपुर थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई है। पैकेट्स की जांच के लिए लैब भेजा गया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *