Railway Group C, D Recruitment 2018: रेलवे के 89000 पदों पर अब तक 1.5 करोड़ आवेदन! 31 मार्च है अंतिम तिथि

RRB Recruitment 2018: भारतीय रेलवे में 89000 पदों पर होने वाली बम्पर भर्तियों के लिए रेलवे को बम्पर आवेदन मिल रहे हैं। आवेदन आमंत्रित करने से अभी तक 1.5 करोड़ उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। बता दें रेलवे ने ग्रुप C के 26,502 और ग्रुप D के 62,907 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “प्राइमरी रजिस्ट्रेशन उम्मीदवार अपने नाम और एड्रेस से कराते हैं। इसके बाद अगला स्टेप अन्य डिटेल्स भरने और एप्लिकेशन फीस जमा कराने का होता है।” उम्मीदवार को प्राइमरी रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस में RRB एप्लिकेशन फॉर्म में शैक्षणिक योग्यता, नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, कम्यूनिटी, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स भरनी होती है। भर्ती के लिए परीक्षा अप्रैल-मई 2018 में होगी। चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 19,900 रुपये (7वें CPC पे मेट्रिक्स के लेवल 2) होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन पहले और दूसरे चरण के कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), फिर कम्प्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट, फिजिकल टेस्ट और अंत में दस्तावेज सत्यापन के बाद होगा। परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके उत्तर देने के लिए परीक्षा 90 मिनट का समय मिलेगा। अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए पासिंग प्रतिशत 40 प्रतिशत, OBC श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, SC श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और ST श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।

बता दें ग्रुप-D पदों के लिए आवेदन करने के लिए आईटीआई की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया था। ऐसे में 10वीं पास भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही बढ़ी हुई एग्जामिनेशन फीस भी रीफंड करने की घोषणा भी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की थी। रेल मंत्री ने स्पष्ट किया था कि एग्जाम देने के बाद आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की पूरी फीस 250 रुपये और अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के 500 रुपये के शुल्क में से 400 रुपये वापस कर दिए जाएंगे। एप्लिकेशन फीस आपके बैंक खाते में रिफंड की जाएगी और इसके लिए आपको अपनी बैंक डिटेल्स देनी होंगी। ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में बैंक खाता धारक का नाम, खाता नंबर और IFSC कोड सब्मिट करना होगा। परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों की फीस उनके खाते में रिफंड हो जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
ऑनलाइन आवेदन आप RRB की विभिन्न वेबसाइट्स पर कर सकते हैं। सबसे पहले वेबसाइट पर आवेदन करने से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लें। अगर रजिस्टर्ड यूजर हैं तो लॉगइन करें। रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन के जरिए अपना लॉगइन हासिल करें। अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें और ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस फॉलो करें। आवेदन आप नीचे बताई गई RRBs वेबसाइट्स पर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *