Railway Recruitment 2018: जानिए ALP-टेक्नीशियन पदों की भर्ती परीक्षा का पूरा पैटर्न, सिलेबस, सभी महत्वपूर्ण बातें

Railway, RRB ALP Recruitment 2018: भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और अन्य तकनीकी (Technician) के 26,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2018 है। असिस्टेंट लोको पायलट के 17,673 और अन्य तकनीकी के 8829 पदों पर भर्ती होनी है। उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के आधार पर होगा। तो चलिए विस्तार से जानते हैं भर्ती परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें। दोनों के लिए उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT, प्रथम और द्वितीय स्टेज) के तहत होगा। वहीं ALP उम्मीदवारों को सेकेंड स्टेज CBT क्वॉलिफाई करने के बाद कम्प्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट (AT) भी देना होगा। चलिए अब जानते हैं इन परीक्षाओं का पैटर्न और सभी जरूरी बातें।

CBT प्रथम चरण- पहले स्टेज की परीक्षा लिखने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, OBC उम्मीदवारों को 30%, SC को 30% और ST उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। अब बताते हैं परीक्षा के सिलेबस के बारे में। परीक्षा में मैथ, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइन्स और करंट अफेयर्स विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। सिलेबस का विस्तृत रूप देखें तो मैथ में नंबर सिस्टम, BODMAS, दशमलव, फ्रैक्शन्स, LCM, HCF, रेशो एंड प्रोपोर्शन, पर्सेंटेज, टाइम एंड वर्क, स्वेयर रूट, आयु और कई विषयों होंगे। जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में Analogies, Alphabetical और Number Series, कोडिंग-डीकोडिंग, मैथ ऑपरेशन्स, संबंध, Syllogism और अन्य विषय होंगे। सामान्य विज्ञान में 10वीं कक्षा लेवल की फिजिक्स, केमेस्ट्री और लाइफ साइन्स विषय होंगे। वहीं सामान्य ज्ञान में विज्ञान एवं तकनीक, खेल, संस्कृति, शख्सियत, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स, और अन्य विषयों से जुड़े लेटेस्ट सवाल पूछे जाएंगे।

CBT द्वितीय चरण- पहले स्टेज की परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में बैठ पाएंगे। यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी और प्रश्न पत्र दो खंड में विभाजित होगा। पार्ट A और पार्ट B. पार्ट A लिखने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, OBC उम्मीदवारों को 30%, SC को 30% और ST उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट A में मैथ नंबर सिस्टम, BODMAS, दशमलव, फ्रैक्शन्स, LCM, HCF, रेशो एंड प्रोपोर्शन, पर्सेंटेज, टाइम एंड वर्क, क्षेत्रमिति,सिंपल इंट्रेस एंड कम्पाउंड इंट्रेस्ट, प्रॉफिट एंड लॉस, एलजेब्रा, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी और अन्य टॉपिक्स से जुड़े पश्न होंगे। जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और सामान्य ज्ञान के टॉपिक्स भी स्टेज 1 परीक्षा जैसे हीं होंगे।

वहीं बेसिक साइन्स एंड इंजीनियरिंग में विषय में इंजीनियरिंग ड्रॉइंग, (प्रोजेकशन्स, व्यूज, ड्रॉइंग इंस्ट्यूमेंट्स, लाइन्स, जियोमेट्रिक फिगर्स), यूनिट्स, मापतौल, मास वेट एंड डेन्सिटी, वर्क पावर एंड एनर्जी, स्पीड एंड वेलोसिटी, हीट एंड टेम्प्रेचर, बेसिक इलेक्ट्रीसिटी, लेवर्स, सिंपल मशीन्स, ऑक्यूपेशनल, सेफ्टी एंड हेल्थ और अन्य विषय होंगे। पार्ट B लिखने के लिए एक घंटे का समय होगा। इममें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी। वहीं पार्ट B क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों 35 % अंक हासिल करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *