Railway Recruitment 2018: रेलवे में जॉब्स ही जॉब्स! 90,000 पदों पर भर्ती, 10वीं पास के लिए भी मौका

Railway Recruitment 2018: भारतीय रेलवे बड़े पैमाने पर भर्तियां करने जा रहा है। लगभग 90 हजार पदों को भर्ती होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के पास नौकरी हासिल करने का यह सुनरा अवसर है। तो चलिए आपको बताते हैं इन नियुक्तियों के बारे में। लोको पायलट, टेक्निशियन और CPC पे मेट्रिक्स लेवल- 1 के विभिन्न पदों के लिए भर्ती होनी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 से 12 मार्च 2018 तक है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं इन भर्तियों के बारे में।

लोको पायलट/टेक्निशियन- कुल 26,502 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें से लोको पायलट के 17,673 और टेक्निशियन के 8829 पदों पर बहाली होगी। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2018 निर्धारित की गई है। आवेदक का मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से तकनीकी योग्यता प्राप्त होनी चाहिए। चयनित उम्मीदवारों का प्रारंभिक वेतन 19, 900 रुपए (सातवें सीपीसी पे मेट्रिक्स का दूसरा लेवल) के आधार पर होगा। साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। उम्मीदवारों का चयन पहले और दूसरे चरण में होने वाली सीबीटी, तीसरे चरण में कम्प्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा और चौथे चरण में दस्तावेज सत्यापन का सत्यापन होने के बाद होगा। इसके अलावा आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। 18 से 28 साल की उम्र के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

62907 पदों पर भर्ती- रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड CPC पे मेट्रिक्स लेवल- 1 के विभिन्न पदों पर नियुक्ति करेगा। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है। चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 18000 रुपये होगा। भर्तियां ऑल ओवर इंडिया होंगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 10वीं पास होना और नेशनल अप्रेंटसशिप सर्टिफिकेट (NAC) होना अनिवार्य है। इसके अलावा 10वीं पास और NCVT/SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से ITI धारक भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा की बात करें तो 18 से 31 वर्ष के उम्मीदवार ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन आप वेबसाइट www.rrbahmedabad.gov.in पर कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन CBT के तहत होगा जिसकी अनुमानित तिथि अप्रैल-मई 2018 है। इसके अलावा अधिक जानकारी के आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *