खुले दिमाग से जा रहा हूं कश्मीर : राजनाथ सिंह

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर यात्रा पर जाने से पहले कहा है कि वे खुले दिमाग से कश्मीर दौरे पर जाएंगे और इस दौरान वे बातचीत के इच्छुक हर व्यक्ति से मिलने को तैयार हैं क्योंकि सरकार राज्य में हर समस्या का समाधान चाहती है। सिंह चार दिवसीय कश्मीर दौरे पर शनिवार को रवाना होंगे।

शुक्रवार को यहां एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं बिल्कुल खुले दिमाग से वहां जा रहा हूं और जो भी मुझसे मिलने आएगा मैं उससे मिलने का इच्छुक हूं। हम राज्य की समस्याओं का समाधान चाहते हैं।’ यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह अनंतनाग, जम्मू और राजौरी भी जाएंगे। इस दौरान वे सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के अलावा कारोबारी जगत के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। साथ ही जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी उनसे मुलाकात करेंगी। वे कश्मीर के लिए जारी 80 हजार करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री विशेष पैकेज के तहत जारी योजनाओं की कार्यप्रगति की समीक्षा करेंगे। साथ ही राज्य में सुरक्षा के सामान्य हालात बहाल करने के लिए  किए जा रहे उपायों का भी जायजा लेंगे।

अनंतनाग में वे आतंकवाद रोधी अभियानों में तैनात राज्य के पुलिसकर्मियों, सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवानों से मिलेंगे। जबकि रविवार को राज्य में सुरक्षा हालात पर प्रस्तावित समीक्षा बैठक में भी वे हिस्सा ले सकते हैं। इस बैठक में मुफ्ती के अलावा कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। समझा जाता है कि कश्मीर के हालात पर युवाओं के विचार जानने के लिए गृह मंत्री श्रीनगर में छात्रों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

सोमवार को जम्मू रवाना होने से पहले श्रीनगर में वे एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। जबकि राजौरी में वे बीएसएफ के कैंप का भी दौरा कर सकते हैं। जम्मू में वे कारोबारियों, विस्थापितों, कश्मीरी पंडितों के अलावा गुज्जर और बक्करवाल समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे।

गृहमंत्री गत 19 अगस्त को कह चुके हैं कि कश्मीर समस्या का समाधान 2022 तक नक्सलवाद, आतंकवाद और पूर्वोत्तर राज्यों में उग्रवाद की समस्या का समाधान निकालने से पहले कर लिया जाएगा। इससे पहले सितंबर 2016 में उन्होंने सर्वदलीय प्रतिनिधमंडल के साथ कश्मीर का दौरा किया था। इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगुवाई में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल भी अगले हफ्ते जम्मू कश्मीर के दौरे पर जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *