अमेरिका में फेसबुक पर लाइव रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकार को गोली मारकर कर दी गई हत्या

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक पर एक पत्रकार लाइव आकर रिपोर्टिंग कर रहा था। नजदीक में ही उस दौरान कुछ लोग सरकार के विरोध में नारेबाजी और हंगामा कर रहे थे, जिन्होंने गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। यह घटना मध्य अमेरिकी देश निकरागुआ की है। मरने वाले पत्रकार की पहचान एंजेल गहोना के रूप में हुई है, जो स्थानीय पत्रकार था। शनिवार (21 अप्रैल) की रात वह देश के दक्षिणी कैरेबियाई तट स्थित ब्लूफील्ड्स शहर से लाइव रिपोर्टिंग कर रहे था। वह इस दौरान फेसबुक पर लाइव थे, तभी अचानक एक गोली चलने की आवाज सुनाई पड़ी। पत्रकार इसके बाद वहीं गिर पड़ा।

गोली उसके सिर में लगी थी, जिसके कारण तुरंत ही उसके बुरी तरह से खून निकलने लगा था। घटना के जुड़ी एक क्लिप भी सामने आई थी, जिसमें पत्रकार गोली लगने के बाद गिरता नजर आ रहा था। गहोना अपनी रिपोर्टिंग के दौरान एक खराब कैश मशीन के बारे में बता रहा था। घटना के दौरान उसके साथ एक कैमरामैन भी पास में मौजूद था। स्थानीय अखबार ‘एल नुएवो’ के मुताबिक, वह इस दौरान फेसबुक पर लाइव था।

गोली लगने के बाद ही उसकी कमेंट्री बंद हो गई थी। गोली लगने के बाद आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई। हालांकि, मौके पर कुछ लोग उसकी मदद को आगे आए। स्थानीय मीडिया के अनुसार, गोली लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं, यह पता नहीं लग पाया कि गोली किसने चलाई थी। बता दें कि यहां पर बुधवार को सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हुए थे, जिसमें अभी तक पत्रकार समेत 26 लोगों की जान जा चुकी है।

हिंसा और तनाव की यह स्थिति पेंशन में कुछ बदलाव किए जाने के बाद पनपी थी। राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा ने बुधवार को पेंशन से जुड़े कुछ संशोधनों को मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद हंगामा हुआ था। ओर्टेगा ने इस बाबत प्रदर्शनकारियों से बातचीत के लिए पूछा था। लेकिन नेताओं ने उससे साफ इन्कार कर दिया था। नेताओं की मांग थी कि पहले पुलिस द्वारा की जा रही हिंसा को रोका जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *