RPSC RAS/RTS Mains Exam 2016: इस दिन जारी होंगी मेन्स परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा-2016 के संबंध में नई अधिसूचना जारी की है। परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं अब दिनांक 23 अप्रैल 2018 को RPSC अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा। अधिसूचना के मुताबिक उत्तर-पुस्तिकाएं तकनीकी कारणों से आयोग की वेबसाइट पर अप्लोड नहीं हो पाईं। अभ्यर्थी अब अपनी उत्तर पुस्तिकाएं 23 अप्रैल को देख सकेंगे। इसी बीच आपको बता दें कि RPSC ने राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (मुख्य) परीक्षा-2018 (RAS/RTS Comb. Comp. Exam 2018) का भी नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग ने 2 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा मौका है। RAS/RTS Comb. Comp. Exam 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू होगी। आखिरी तारीख 11 मई 2018 है।

बता दें नियुक्तियां बड़े पैमाने पर होनी हैं। कुल 980 पदों पर भर्ती होगी। पदों की विस्तृत जानकारी आप RPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.rpsc.rajasthan.gov.in से हासिल कर सकते हैं। आवेदन करने की आयु सीमा भी निर्धारित है। उम्मीदवारों का चयन लिखित प्रीलिमिनरी परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के तहत होगा। आवेदन करने के लिए एप्लिकेशन फीस भी चुकानी होगी। सामान्य और ओबीसी (क्रीमि लेयर) वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये, ओबीसी (नॉन-क्रीमि लेयर) और स्पेशन बीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये और राज्य के SC/ ST/PH उम्मीदवारों को 50 रुपये का शुल्क भरना होगा। आवेदन शुल्क आप e-Mitra/ CSC या नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए भर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन- आवेदन करने के लिए आपको वेबपोर्टल https://rpsc.rajasthan/gov.in/applyonline पर लॉगइन करना होगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए ओ.टी.आर. यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सेवा RPSC ने शुरू की है। इस सुविधा के जरिए आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे। ओ.टी.आर. का उपयोग आपको अपने आधार नंबर के साथ करना होगा। अभ्यर्थी के आधार का सत्यापन उसके आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोर्बाइल नंबर पर भेजे गये OTP से किया जाएगा। वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *