RSS हुआ नाराज, कहा- भाजपा मंत्रियों ने कार्यशैली नहीं बदली तो बदल देंगे चेहरे

राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नाखुश हैं। स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के प्रदर्शन से बेहद नाखुश नजर आए। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आरएसएस यहां बीजेपी से इतना नाराज है कि उसने कह दिया है कि अगर यहां बीजेपी के मंत्रियों ने अपनी कार्यशैली नहीं बदली तो वो मंत्री बदल देंगे। आरएसएस और बीजेपी के बीच इस तनातनी के बारे में कहा जा रहा है कि डॉ. मनमोहन वैद्य अपने दो दिनों की यात्रा पर जम्मू-कश्मीर में थे। यहां उन्होंने संघ परिवार के सदस्यों और बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं से मिलने के बाद राज्य में भगवा के प्रदर्शन पर निराशा जाहिर की है। सूत्रों का कहना है कि वैध ने यहां आरएसएस कार्यकर्ताओं और बीजेपी नेताओं के साथ बैठके की।

इन बैठकों में जम्मू सरकार में बीजेपी की भूमिका और संगठन से जुड़े कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई। लंबी चली इस बैठक के बाद डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि रोहिंग्या और बांग्लादेशियों के गैरकानूनी तरीके से प्रवास, रसाना हादसा ,  जनसांसख्यिकीय परिवर्तन, हिंदू परिवारों का पलायन और कुछ परिवारों का पुलिस द्वारा शोषण जैसे मुद्दों पर बीजेपी ने अपना रुख स्पष्ट नहीं किया। इस बैठक में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सती शर्मा, पार्टी सचिव अशोक कौल और डॉ. नरिंदर सिंह शामिल थे। कई सारे मुद्दों पर बीजेपी नेताओं द्वारा दिए गए जवाब से असुंतष्ट वैध ने कहा कि अगर बीजेपी ने अपनी कार्यशैली में बदलाव नहीं की तो पार्टी कई चेहरों को बदल देगी।

उल्लेखनीय है कि भाजपा नेताओं के साथ बैठक करने से पहले, डॉ वैद्य ने शनिवार (31 मार्च) को संघ परिवार के कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उन्हें जम्मू-कश्मीर मुद्दे को प्रभावित करने में भगवा ब्रिगेड की कथित विफलताओं के बारे में जानकारी दी गई थी। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर बिंदु-वार चर्चा हुई थी और बाद में आरएसएस शीर्ष अधिकारी द्वारा निराशा के नोट के साथ भाजपा नेताओं से चर्चा की गई।
हालांकि, सूत्रों ने कहा, राज्य सरकार के कामकाज में आरएसएस हस्तक्षेप का संदेश भेजने से बचने के लिए भाजपा मंत्री के साथ कोई बैठक नहीं हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *