काबू में नहीं आ रहा रुपया, बनाया ग‍िरने का नया र‍िकॉर्ड

रुपया गुरुवार को कारोबार में 37 पैसे की तेज गिरावट के साथ पहली बार प्रति डालर 72 के नीचे चला गया। दोपहर बाद रुपए की विनिमय दर 72.12 रुपए प्रति डालर पर चल रही थी। यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे की गिरावट दर्शाता है। डीलरों के मुताबिक निवेशक वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डालर में तेजी के बीच भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेश की निकासी से चिंतित है। विदेशी विनिमय बाजार में रुपया आरंभ में 9 पैसे मजबूती के साथ 71.66 प्रति डालर पर चल रहा था। डीलरों के मुताबिक शुरू में निर्यातकों और बैंकों ने डालर की बिकवाली बढ़ा रखी थी। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में नरमी से भी रुपये को लेकर धारणा सुधरी लग रही थी।बुधवार को रुपया 17 पैसे गिर कर 71.75 प्रति डालर के नए न्यूनतम स्तर पर बंद हुआ था।

एक दिन पहले बुधवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड नए स्तर तक लुढ़क गया था। पूर्वाह्न 11.40 बजे रुपया 71.76 के स्तर पर रहा। इस दौरान रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर 71.79 तक भी लुढ़क गया था, जबकि सुबह के 10.40 बजे 71.75 के स्तर पर रहा था। कोटक सिक्योरिटीज के करेंसी एंड इंटरेस्ट रेट्स के डिप्टी उपाध्यक्ष अनिंदय बनर्जी के मुताबिक, देश के शेयर और बॉन्ड बाजार में गिरावट से रुपया लुढ़का है।

वहीं वैश्विक संकेतकों और व्यापार युद्ध को लेकर तनाव बढ़ने के बीच मंगलवार को एक डॉलर 71.37 रुपये का हो गया है। मंगलवार को रुपया 71.24 प्रति डॉलर पर खुला जबकि सोमवार को यह 71.21 प्रति डॉलर पर था। विश्लषेकों के मुताबिक, कच्चे तेल की बढ़ी कीमतों और विदेशी पूंजी के बहिर्भाव की वजह से रुपये पर दबाव बढ़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *