रूस ने फिर दिखाया अमेरिका को आंख! ब्लिंकन के यूक्रेन में रहते किया ये कारनामा; कई अमेरिकी निर्मित मिसाइलों को किया खाक,

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यूक्रेन यात्रा के बीच क्रीमिया को लक्षित कर बुधवार तड़के दागी गईं 10 मिसाइलों को रूस ने मार गिराने का दावा किया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी एयर डिफेंस ने बुधवार तड़के बेलगोरोद क्षेत्र में भी नौ यूक्रेनी ड्रोन दो विल्हा राकेट दो एंटी-रडार एचएआरएम मिसाइल और दो हैमर गाइडेड बमों को मार गिराया।

  1. ब्लिंकन की यूक्रेन यात्रा के बीच रूस ने मार गिराए अमेरिकी निर्मित 10 मिसाइल
  2. यूक्रेन ने क्रीमिया को लक्षित कर काला सागर के ऊपर से दागीं थी ये मिसाइलें
  3. विभिन्न क्षेत्रों में यूक्रेनी ड्रोनों को भी मार गिराने का भी किया दावा

एपी, कीव। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यूक्रेन यात्रा के बीच क्रीमिया को लक्षित कर बुधवार तड़के दागी गईं 10 मिसाइलों को रूस ने मार गिराने का दावा किया है। रूस ने कहा कि ये एटीएसीएमएस मिसाइलें यूक्रेन को अमेरिका ने आपूर्ति की थीं। इसके साथ ही रूसी विदेश मंत्रालय ने ब्लिंकन की यूक्रेन यात्रा को अग्रिम मोर्चे पर अमेरिकी दखल का संकेत बताया है। इसे यूक्रेन की सेना की विफलता करार दिया।

क्रीमिया की ओर दागी गई थीं मिसाइलें

सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रजवोझयेव ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन ने काला सागर के ऊपर से क्रीमिया की ओर मिसाइलें दागी थीं। इसे बेलबेक एयरबेस के पास रूसी एयर डिफेंस ने मार गिराया। नष्ट किए गए मिसाइल के टुकड़े आवासीय इलाकों में गिरे, लेकिन उससे कोई जनहानि नहीं हुई।

रूसी ने नौ यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह रूसी एयर डिफेंस ने बुधवार तड़के बेलगोरोद क्षेत्र में भी नौ यूक्रेनी ड्रोन, दो विल्हा राकेट, दो एंटी-रडार एचएआरएम मिसाइल और दो हैमर गाइडेड बमों को मार गिराया। इसके अलावा रूसी सेना ने कु‌र्स्क क्षेत्र में पांच और ब्रयांस्क रीजन में भी तीन यूक्रेनी ड्रोन मार गिराए। रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि तातारस्तान क्षेत्र में एक और यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया गया। तातारस्तान यूक्रेन के साथ सीमा से 1,000 किलोमीटर पूर्व में स्थित है।

जेलेंस्की ने स्थगित की आगामी विदेश यात्राएं

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आगामी स्पेन व पुर्तगाल की यात्राएं स्थगित कर दी हैं। राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि जेलेंस्की ने यात्रा को फिर से निर्धारित करने को कहा है। विदेश यात्राएं स्थगित करने का कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा कि रूस के तेज होते हमलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है।

ब्लिंकन ने यूक्रेन के लिए दो अरब डॉलर सैन्य पैकेज का किया एलान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को अपनी यूक्रेन यात्रा के दूसरे दिन कीव में एक ड्रोन विनिर्माण सुविधा का दौरा किया। दो दिवसीय यात्रा के अंतिम कार्यक्रम में ब्लिंकन ने यूक्रेन के लिए दो अरब डॉलर सैन्य पैकेज की घोषणा की। इसमें से ज्यादातर पिछले महीने कांग्रेस द्वारा मंजूर पैकेज का हिस्सा है।

इससे पहले ब्लिंकन ने मंगलवार को एक म्यूजिक क्लब में स्थानीय बैंड से मिलकर नील यंग का ‘राकिन इन द फ्री व‌र्ल्ड’ का प्रदर्शन किया। यह एक लोकप्रिय रॉक गीत है जो 1989 में बर्लिन की दीवार गिरने से ठीक पहले जारी किया गया था।पीटीआई.