रूस ने पूर्व डबल एजेंट को जहर देने के मामले में ब्रिटेन पर साधा निशाना, हथियार विशेषज्ञ करेंगे जाँच

रूस ने पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के मामले में आज ब्रिटेन पर निशाना साधा और इस मामले में रूसी संलिप्तता के सबूत दिये जाने की मांग की। जांच के लिए रसायन के नमूने लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय हथियार विशेषज्ञों को बुलाया गया है। पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के मामले से ब्रिटेन और रूस के संबंधों में तनाव उत्पन्न हो गया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा, ‘‘ देर- सबेर इन बेबुनियाद आरोपों का जवाब देना होगा। या तो उपयुक्त साक्ष्य के साथ इनका समर्थन करना होगा, या इसके लिए माफी मांगनी होगी।’’

पुतिन ने ब्रिटेन और उसके सहयोगी देशों के इन आरोपों को कल बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया कि चार मार्च को स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर ब्रिटेन के सैलिसबरी में हुए रासायनिक हमले के पीछे रूस का हाथ है। लेकिन आज ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने अपने इस विश्वास को दोहराया कि इसके लिए रूस जिम्मेदार है।

ब्रिटेन ने कहा है कि सोवियत द्वारा डिजाइन किये गये सैन्य श्रेणी के नर्व एजेंट नोविचॉक का इस्तेमाल स्क्रिपल के खिलाफ किया गया। पिछले हफ्ते ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान जारी कर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहली बार रासायनिक हथियारों का आक्रामक इस्तेमाल करने का रूस को जिम्मेदार ठहराया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *