आगरा में दो नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में एक वैज्ञानिक हुआ गिरफ्तार

आगरा में दो नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में एक वैज्ञानिक को गिरफ्तार किया गया है. वैज्ञानिक पर आरोप है कि वह नाबालिग लड़कियों बहला-फुसलाकर अपने घर बुलाता और फिर उनका यौन शोषण करता था. पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

मीडीया रिपोर्ट के अनुसार   ताजगंज पुलिस थाने के एसएचओ शैलेंद्र कुमार ने बुधवार को बताया कि आरोपी के साथ काम करने वाले एक वैज्ञानिक ने विष्णु दत्त शर्मा (62) के खिलाफ लिखित शिकायत करते हुए कहा कि उसने एक नाबालिग बच्ची को बहला-फुसलाकर अपने घर बुलाया और फिर उसका यौन शोषण किया.

पीड़िता ने अपनी मां को घटना की जानकारी दी. एक और पड़ोसी ने भी बताया कि विष्णु ने उसकी बेटी का भी यौन शोषण किया. कई लोगों ने पुलिस को बताया कि वैज्ञानिक बच्चियों को चॉकलेट का लालच देकर बुलाता था. वह जालमा संस्थान में काम करता है, सितंबर में सेवानिवृत्त होने वाला है.

बताते चलें कि इससे पहले जाने-माने पर्यावरणविद और नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक आरके पचौरी पर भी यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था. वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार पचौरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला भी टेरी में एग्जक्यूटिव थी. एसएमएस और ईमेल पर आपत्तिजनक बातें लिखने का आरोप था.

इस मामले में कोर्ट ने आरके पचौरी से कहा था कि जब भी पुलिस उनसे पूछताछ करना चाहे तो उन्हें इसमें सहयोग देना होगा. पचौरी की ओर से उनके वकील पवन दुग्गल ने अदालत को बताया था कि पुलिस ने उन्हें अपने लैपटॉप और मोबाइल फोन जमा करने को कहा था. पचौरी ने ये सब पुलिस को सौंप दिए थे.

‘क्लाइमेट चेंज’ के मुद्दे पर अपने काम के लिए पचौरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त पर्यावरणविद हैं. पचौरी को एफआईआर के बारे में भी अखबार से जानकारी मिली थी. शिकायतकर्ता की ओर से वकील ने पुलिस पर आरोप लगाया था कि उनकी क्लाइंट को पचौरी की जमानत याचिका के बारे में जानकारी नहीं दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *