हाफिज सईद को गिरफ्तार करे पाक: अमेरिका

अमेरिका ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को फिर से गिरफ्तार कर उस पर मुकदमा चलाने की मांग की है। अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वह कार्रवाई करने में नाकाम रहता है तो इसका असर द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ेगा। प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख सईद पर उसकी आतंकी गतिविधियों को लेकर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा हुआ है। वह शुक्रवार को आजाद हो गया क्योंकि पाकिस्तानी सरकार ने उसे दूसरे किसी मामले में हिरासत में नहीं रखने का फैसला किया। वह इस साल जनवरी से हिरासत में था।

पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने शनिवार को कहा कि अमेरिका लश्कर-ए-तैयबा के नेता की नजरबंदी से रिहाई की कड़ी निंदा करता है। उसे फिर से गिरफ्तार करने और उसके खिलाफ अभियोग चलाने की मांग करता है। सारा ने कहा कि अगर पाकिस्तान कानूनी तौर पर सईद को हिरासत में नहीं लेता है। उसपर उसके अपराधों के लिए मुकदमा नहीं चलाता है तो पाकिस्तान की निष्क्रियता का असर द्विपक्षीय संबंधों और पाकिस्तान की वैश्विक साख पर पड़ेगा।  यह सईद की रिहाई पर ट्रंप प्रशासन की नाखुशी को दर्शाता है। सारा ने कहा कि पाकिस्तान के सईद पर मुकदमा चलाने में नाकाम रहने के बाद उसकी रिहाई अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से मुकाबला करने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को लेकर बेहद परेशान करने वाला संदेश देता है। पाकिस्तान के इस दावे को झुठलाता है कि वह अपनी सरजमीं को आतंकवादियों के लिए पनाहगाह नहीं बनने देगा। सारा ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दक्षिण एशिया नीति स्पष्ट करती है कि अमेरिका पाकिस्तान के साथ सकारात्मक संबंध चाहता है लेकिन उम्मीद करता है कि पाकिस्तानी जमीन पर उग्रवादी और आतंकवादी समूहों पर कड़ी कार्रवाई की जाए जो क्षेत्र के लिए संकट है।

सईद की रिहाई गलत दिशा में जा रहा कदम है। उन्होंने कहा कि हाफिज सईद को गिरफ्तार कर और उसपर अभियोग चलाकर पाकिस्तानी सरकार के पास बिना किसी भेद के सभी तरह के आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अपनी गंभीरता दिखाने का मौका है।  वाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा नामित विदेशी आतंकवादी संगठन है जो अनेक अमेरिकी नागरिकों समेत आतंकवादी हमलों में सैकड़ों मासूम लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि सईद खुद एक कुख्यात आतंकवादी है, जो 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। इस आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी जिसमें छह अमेरिकी थे। जमात-उद-दावा को प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा का मुखौटा संगठन माना जाता है, जो हमले के लिए जिम्मेदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *