कर्नाटक में नव वर्ष का सेलिब्रेशन रोकने को तैयार और जुटे हिंदू संगठन, कहा- पार्टी से ड्रग्स को बढ़ावा

क्रिसमस पर निजी स्‍कूलों के खिलाफ चेतावनी जारी करने के बाद हिंदू संगठनों ने कर्नाटक में अब नववर्ष को निशाना बनाना शुरू किया है। इन संगठनों का कहना है कि नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर होने वाली पार्टियों से ड्रग्‍स और सेक्‍स को बढ़ावा मिलता है। अब ये संगठन चाहते हैं कि मंगलुरु के सभी होटल 31 दिसंबर को आधी रात से पहले ही बंद कर दिए जाएं। इसको लेकर पुलिस से भी संपर्क साधा गया है। हिंदू संगठन वैलेंटाइन डे को वर्षों से निशाना बनाते रहे हैं। वहीं, कर्नाटक सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि किसी भी व्‍यक्ति को इस तरह का निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। मालूम हो कि बेंगलुरु में बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी के प्रस्‍तावित कार्यक्रम को विरोध के चलते पहले ही रद्द किया जा चुका है।

नए साल के आगमन पर होने वाली पार्टियों को रोकने की इस कवायद में विश्‍व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल जैसे संगठन शामिल हैं। हिंदू संगठनों का मानना है कि नववर्ष के पूर्व संध्‍या पर आयोजित होने वाली पार्टियों से नशीले पदार्थों और सेक्‍स को बढ़ावा मिलता है, लिहाजा ऐसे कार्यक्रमों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। संगठन के नेताओं ने इस बाबत पुलिस से भी संपर्क साधा है। कर्नाटक के गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। उन्‍होंने कहा, ‘बजरंग दल और अन्‍य लोगों को ऐसा कहने (नववर्ष की पूर्व संध्‍या पर पार्टी न हो) का अधिकार नहीं है। वे हर साल ऐसा ही कहते हैं।’ मंगलुरु में हिंदूवादी संगठनों द्वारा इस तरह की कई गतिविधियों को अंजाम दिया जा चुका है। कुछ वर्ष पहले श्री राम सेना नामक संगठन के कार्यकर्ताओं ने एक पब में घुसकर महिलाओं पर हमला कर दिया था।

हिंदू संगठन वैलेंटाइन डे, क्रिसमस और नए साल के उपलक्ष्य में पार्टी आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का लंबे समय से विरोध करते रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासन भी सतर्क रहता है। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए बड़ी तादाद में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाता है। हालांकि, सनी लियोनी का कार्यक्रम रद होने से पुलिस की तैयारियों पर सवाल उठे हैं। एक बार फिर से बजरंग दल और वीएचपी ने नए साल की पूर्व संध्‍या पर पार्टी आयोजित करने का विरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *