ड्यूटी के दौरान शराब पीकर सो गया स्‍टेशन मास्‍टर, जहां-तहां घंटों फंसी रही ट्रेने और मच गई खलबली

मीडीया रिपोर्ट के अनुसार  उत्तर प्रदेश में एक रेलकर्मी की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। जम्मू-हावड़ा मेन रेलवे लाइन स्थित मुरशदपुर स्टेशन का रेल मास्टर ड्यूटी के दौरान शराब पीकर सो गया। इस बीच लाइन क्लियरेंस नहीं मिलने की वजह से चार एक्सप्रेस ट्रेन और दो मालगाड़ी जहां-तहां घंटों फंसी रही। जब काफी समय तक कंट्रोल रूम द्वारा कोशिश करने के बाद भी स्टेशन मास्टर की ओर से किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी गई तो पूरे महकमे में खलबली मच गई। रेलवे के बड़े अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक किसी बड़ी अनहोनी की आशंका से भयभीत हो गए। आखिरकार नजीबाबाद से दूसरे स्टेशन मास्टर को भेजकर ट्रेनों का परिचालन शुरू करवाया गया। वहीं, मुरशदपुर स्टेशन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। सबसे बड़ी बात यह रही कि इस दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हुई।

जानकारी के अनुसार, जम्मू-हावड़ा मेन रेलवे लाइन पर नजीबाबाद से 10 किलोमीटर दूर पर मुरशदपुर स्टेशन स्थित है। शुक्रवार की रात इस स्टेशन पर स्टेशन मास्टर के तौर पर दीप सिंह ड्यूटी पर तैनात थे। उन्होंने लापरवाही बरतते हुए स्टेशन पर ही शराब पी ली और नशे में टुल हो बेंच पर सो गए। इस दौरान देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस रात 10:42 बजे नजीबाबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ट्रेन को आगे की लाइन क्लीयर देने के लिए रात 10:30 बजे से ही नजीबाबाद स्टेशन मास्टर ने मुरशदपुर के स्टेशन मास्टर से संपर्क किया, लेकिन यहां से किसी तरह का जवाब नहीं मिला। मुरशदपुर के स्टेशन मास्टर से संपर्क  न होने पर जनता एक्सप्रेस को नजीबाबाद में ही रोक दिया गया। इसकी सूचना मुरादाबाद कंट्रोल को दी गई। कंट्रोल के निर्देश पर जब एक अन्य स्टेशन मास्टर वीपी शुक्ला को मुरशदपुर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि दीप सिंह नशे में स्टेशन पर लगे बेंच पर सो रहा था। वीपी शुक्ला ने लाइन क्लियर होने की सूचना दी तब जाकर परिचालन सामान्य हुआ। इस दौरान करीब एक घंटे तक दो मालगाड़ियां समेत छह ट्रेनें जहां-तहां रूकी रही। पंजाब मेल को जहां नगीना में रोका गया। वहीं, हरिद्वार-इलाहाबाद एक्सप्रेस को फजलपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही।

इस बाबत स्टेशन अधीक्षक आरके मीणा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए रेलवे पुलिस को इसकी सूचना दी। रेल पुलिस के एएसआइ महावीर सिंह नेगी व जीआरपी एएसआइ शिव सिंह नागर तत्काल मुरशदपुर स्टेशन पहुंचे और स्टेशन मास्टर दीप सिंह को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समीपुर ले जाकर मेडिकल करवाया गया। अस्पताल में तैनात प्रभारी चिकित्सक डॉ. शील कुमार ने शराब पीने की पुष्टि की।  वहीं कार्य के दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में मुरादाबाद के सीनियर डीआरओएम ने दीप सिंह को निलंबित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *