130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने तोड़ी ताजमहल की गुंबदें और मीनार

दुनिया के सात अजूबों में शामिल आगरा के ताज महल को तेज हवा से नुकसान पहुंचा है। बुधवार को 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के कारण ताज के शाही गेट और दक्षिणी हिस्से में लगी गुंबदें और मीनार टूट गईं। आपको बता दें कि सूबे में 11 अप्रैल की शाम 24 साल का रिकॉर्ड तोड़ने वाले तूफान ने दस्तक दी थी। आंधी-तूफान के साथ बारिश का कहर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में देखने को मिला। मौसम के इस कहर के कारण तीन मासूमों सहित कुल 18 लोगों की मौत हुई है।

यह घटना शाम साढ़े सात बजे की है। तेज हवाओं के कारण ताज के शाही (रॉयल) गेट पर लगी तकरीबन 12 फीट ऊंची मीनार टूट गई। यह गेट दरवाजा-ए-रौजा के नाम से भी मशहूर है। दक्षिणी गेट पर लगे आठ फीट ऊंचे मीनार को नुकसान पहुंचा। सरहदी बेगम उर्फ सहेली बुर्ज के मकबरे की छत का गुलदस्ता भी हवा के तेज झोंके की वजह से नीचे आ गया, जबकि ताज परिसर में कई पेड़ टूट कर गिरे।

यूपी में बुधवार को तूफान से ताज महल के मुख्य दरवाजे की 12 फीट ऊंची मीनार टूट गई। (फोटोः एएनआई)

अच्छी बात रही कि जिस वक्त ताज की मीनारों और गुंबदों को नुकसान पहुंचा, उस वक्त परिसर में कोई पर्यटक नहीं था। साल 2016 में भी ताज की मीनारों को नुकसान पहुंचा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तब भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से किए गए साफ-सफाई के काम के वक्त मीनारों को नुकसान पहुंचा था। यह भी दावा किया गया था कि बंदरों ने उन मीनारों पर उछल-कूद मचाकर उन्हें कमजोर कर दिया था।

उधर, मथुरा और बिजनौर में भी कई जगहों पर मौसम की मार के कारण बिजली के खंभे और पेड़ गिरे। लगभग आधा घंटे तक तेज हवाएं और बारिश ने यहां अपना कहर बरपाया था। वहीं, कुछ अन्य राज्यों में ओलावृष्टि भी होने की खबर आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *