आज भी जिंदा श्रवण कुमारः इन चार कुमारों ने अपने कंधों पर कांवड़ बनाकर मां-बाप को कराई तीर्थ यात्रा

 

आज के दौर में जहां कई ऐसे बेटों की खबरें सुनने को मिलती हैं जो अपने माता-पिता को वृद्धा आश्रम में छोड़ देते हैं तो वहीं कई अपनी अलग दुनिया बसाकर मां की ममता और पिता का दुलार भूल जाते हैं। ऐसे बेटों के बीच आज की दुनिया में श्रवण कुमार जैसे बेटे भी हैं जो उनके लिए मिसाल हैं जिनके लिए उनके मां-बाप बोझिल बन जाते हैं। जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं हरियाणा के पलवल के रहने वाले उन 4 बेटों के बारे में जिन्होंने अपने कंधों पर कांवड़ बनाकर मां-बाप को तीर्थ यात्रा कराई। श्रवण कुमार की पौराणिक कथा के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं जिन्होंने अपने नेत्रहीन दिव्यांग मां-बाप को यात्रा कराने के लिए कांवड़ बनाकर तीर्थ की यात्रा पर निकले थे। ठीक इसी तरह हरियाणा के इन चार बेटों ने भी अपने पेरेंट्स को एक साथ दो राज्य की मशहूर यात्राएं कराईं। (All Photos- ANI Digital/PTI)

 

Haryana, Palwal, pilgrim site, Hardiwar, Mansa Devi, kanwar, mythical, Shravan Kumarजब हरियाणा के पलवल से कांवड़ यात्रा निकली, जिसमें क्षेत्र के तमाम लोग शामिल हुए। उसी में पलवल के गांव फुलवारी से बंसीलाल, राजू, महेंद्र व जगपाल चारों भाई माता-पिता को कांवड़ में बिठाकर निकले थे।

Haryana, Palwal, pilgrim site, Hardiwar, Mansa Devi, kanwar, mythical, Shravan Kumarचारों भाइयों ने कांवड़ में बिठाकर कंधों के बल हरिद्वार की ऊंची पहाड़ी नीलकंठ से पंजाब की मंशा देवी की यात्रा कराई। माता-पिता ने बताया उन दोनों को इस यात्रा में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। अब वह अपने गांव वापस आ चुके हैं। कांवड़ पर उनके माता-पिता की याात्रा मंगलमय रही। (Photo-ANI)

 

Haryana, Palwal, pilgrim site, Hardiwar, Mansa Devi, kanwar, mythical, Shravan Kumarपौराणिक कथा के श्रवण कुमार द्वारा कांवड़ पर कराई गई पेरेंट्स की यात्रा पूरी नहीं पो पाई थी और बीच में भी श्रवण को राजा दशरथ का तीर लग गया था और उसी समय श्रवण सहित उनके पेरेंट्स ने भी दम तोड़ दिया था। लेकिन इन चारों भाइयों की यात्रा सफल रही। (Photo-ANI)

 

Haryana, Palwal, pilgrim site, Hardiwar, Mansa Devi, kanwar, mythical, Shravan Kumarदिलचस्प ये है कि पौराणिक कथा के श्रवण कुमार द्वारा कांवड़ पर कराई गई पेरेंट्स की यात्रा पूरी नहीं पो पाई थी और बीच में भी श्रवण को राजा दशरथ का तीर लग गया था और उसी समय श्रवण सहित उनके पेरेंट्स ने भी दम तोड़ दिया था। लेकिन इन चारों भाइयों की यात्रा सफल रही। (Photo-PTI)

 

Haryana, Palwal, pilgrim site, Hardiwar, Mansa Devi, kanwar, mythical, Shravan Kumarसावन के माह में देश के तमाम शिव भक्त कांवड़ लेकर यात्राएं कर रहे हैं। लेकिन ये चारों भाईयों ने ऐसी यात्रा कराकर एक मिसाल पेश की है। (Photo-PTI)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *