गांव के तालाब में नहाने की सज़ा में 3 नाबालिग दलितों को पीटने के बाद नंगा कर घुमाया

महाराष्ट्र के जलगांव जिले में दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले 3 नाबालिग लड़कों को निर्वस्त्र करके घुमाने का मामला सामने आया है। कहा जा रहा है कि वकाडी गांव के तालाब में तैरने को लेकर इन लड़कों को न केवल पीटा गया, बल्कि बिना कपड़ों के परेड भी कराई गई। मामला 10 जून (रविवार) का है, लेकिन घटना का वीडियो वायरल होने के बाद मामला बाद में सबके सामने आया।

महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री दिलीप कांबले के मुताबिक, इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और आगे जांच की जा रही है। वहीं, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने भी इस घटना की निंदा की। उन्होंने लड़कों पर जुल्म करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की। पीड़ितों के परिवार ने वारदात के बारे में पुलिस में शिकायत की है। विपक्षी कांग्रेस और सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के बहुत से नेताओं ने इस घटना की निंदा की है। अपराधियों पर एससी/एसटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किए जाने की मांग की है। उधर, महाराष्ट्र के मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

पीड़ितों की उम्र 12 से 14 साल के बीच है। खबर के मुताबिक, बीते रविवार गर्मी से राहत पाने के लिए तीनों लड़के गांव के तालाब में नहाने के लिए कूद गए। जब कुछ स्थानीय लोगों को इस बारे में पता चला तो वे तालाब के किनारे बड़ी तादाद में इकट्ठे हो गए। उन्होंने दलित लड़कों को तालाब से बाहर निकलने के लिए कहा। तालाब के बाहर जमा हुई भीड़ में कुछ उच्च जाति के भी लोग थे। भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने इन लड़कों को गालियां दीं। इसके बाद कुछ लोगों ने कथित तौर पर लड़कों के कपड़े जबरन उतरवा दिए और पूरे गांव में निर्वस्त्र करके घुमाया। जो वीडियो वायरल हुआ है, उसमें लड़कों को चप्पल और पेड़ के कुछ पत्ते पहने हुए देखा जा सकता है। एक शख्स ने लड़कों के पैरों और पिछले भाग पर छड़ी से मारा, जिसका उन्होंने विरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *