Triple Talaq: लोकसभा में ‘बिल’ का समर्थन करने वाली कांग्रेस का राज्यसभा में जोरदार हंगामा, सदन स्थगित

पिछले सप्ताह लोकसभा में पास हुआ ‘तीन तलाक’ बिल आज (3 जनवरी, 2017) राज्य सभा में सदन पटल पर रखा गया है, जिसे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पेश किया है। इस सदन में भी बिल पास होने के बाद तलाक देना अपराध की श्रेणी में आ जाएगा। हालांकि विपक्ष बिल पेश होने पर सदन में जोरदार हंगामा कर रहा है। इससे पहले सरकार ने बिल के चलते अपने सभी सासंदों को मंगलवार को ही तीन लाइन का व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने के लिए कहा था। राज्यसभा में पेश होने वाले इस बिल को पास करवाने के लिए सरकार विपक्षी दलों का समर्थन जुटाने में लगी है।

खबर के अनुसार भाजपा के रणनीतिकार मंगलवार को दिन भर विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर सदन में विधेयक के पक्ष में आमराय बनाने की कोशिश करते रहे। सपा नेता मुलायम सिंह यादव, बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्र, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात कर विधेयक के पक्ष में मतदान करने का अनुरोध किया गया। खबर है कि इस मामले में ज्यादातर नेताओं में बिल के समर्थन में अपनी राय जाहिर की।

हालांकि कहा जा रहा है कि विपक्ष इसका विरोध कर सकता है। दरअसल कांग्रेस सहित विपक्षी दल लेफ्ट, डीएमके, एआईएडीएमके समीक्षा के लिए इस बिल को सांसदों के पैनल के पास भेजने की मांग कर रहे हैं। ये सभी दल बिल में तीन तलाक को आपराधिक बनाए जाने का भी विरोध कर रहे हैं।

Triple Talaq Bill in Rajya Sabha लाइव अपडेट्स-

– राज्यसभा में बुधवार को तीन तलाक संबंधी विधेयक पारित नहीं होने के बीच उच्च सदन के नेता एवं वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के विरोध के रवैये के कारण मुस्लिम महिलाओं के साथ अन्याय चलता रहेगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि देश में जो जनमत है, उसके कारण अंतत: कांग्रेस तथा सभी राजनीतिक दलों को इस विधेयक का समर्थन करना पड़ेगा। जेटली ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘विपक्ष अप्रत्यक्ष तरीके से तीन तलाक वाले विधेयक का विरोध कर रहा है। यह दिखावा था कि उन्होंने (इसके पक्ष में) बयान दिया और लोकसभा में इसका समर्थन किया। आज राज्यसभा में उन्होंने पूरा प्रयास किया कि किसी तरह यह विधेयक पारित न हो।’’

– विपक्ष के हंगामे के चलते राज्य सभा गुरुवार (4 जनवरी, 2017) सुबह 11 बजे तक स्थगित।

– रविशंकर का कांग्रेस पर निशाना, पूछा- क्या आप महिलाओं के खिलाफ हैं।

– विपक्ष की मांग बिल सिलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए।

– जेटली का कांग्रेस पर आरोप लोकसभा में समर्थन और राज्य सभा में विरोध क्यों?

– सरकार बिल को सिलेक्ट कमेटी में भेजने के खिलाफ।

– संसद भवन परिसर पहुंची मुस्लिम महिलाएं।

– वित्त मंत्री अरुण जेटली का विपक्ष पर हमला, कहा- संशोधन के लिए पहले नोटिस क्यों नहीं दिया।

– विपक्ष बिल में संशोधन की मांग कर रहा।

– तीन तलाक बिल में सुप्रीम कोर्ट का आदेश ना मानने पर कड़ी सजा का प्रवाधान है।

– बिल के विरोध में विपक्ष कर रहा हंगामा

– ‘तीन तलाक’ पर राज्य सभा में चर्चा शुरू। रविशंकर प्रसाद ने पेश किया बिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *