UN में सुषमा स्‍वराज के जोरदार भाषण की सबने की तारीफ, सोशल मीडिया पर खूब हो रही वाहवाही

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र को संबोधित करते हुए जोरदार भाषण दिया। सुषमा ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, समुद्री एवं साइबर सुरक्षा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार, गरीबी और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर बात की। इस्लामाबाद पर जमकर कटाक्ष करते हुए सुषमा ने पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया और कहा कि जो देश विश्व में विनाश, मौत और निर्दयता का सबसे बड़ा निर्यातक है वो आज इस मंच से मानवता का उपदेश देकर पाखंड का चैम्पियन बन गया है। सुषमा ने सवाल किया, ‘‘आज मैं पाकिस्तान के नेताओं से कहना चाहूंगी कि क्या आपने कभी सोचा है कि भारत और पाकिस्तान एक साथ आजाद हुए। लेकिन आज भारत की पहचान दुनिया में आईटी की महाशक्ति के रूप में क्यों हैं और पाकिस्तान की पहचान आतंकवाद का निर्यात करने वाले देश और एक आतंकवादी देश की क्यों है?’’ भारत ने कल पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए उसे ‘टेररिस्तान’ करार दिया था और कहा था कि पाकिस्तान की जमीन से आतंकवाद पैदा हो रहा है और आतंकवाद का निर्यात होता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को लगातार दूसरे साल हिंदी में संबोधित करते हुए सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद का निर्यात किए जाने के बावजूद भारत ने प्रगति की। विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हमने वैज्ञानिक और तकनीकी संस्थान स्थापित किए जिन पर दुनिया को गर्व है। परंतु पाकिस्तान ने दुनिया और अपने लोगों को आतंकवाद के अलावा क्या दिया?’’

सुषमा ने आगे कहा, ‘‘हमने वैज्ञानिक, विद्वान, डॉक्टर, इंजीनियर पैदा किए और आपने क्या पैदा किया? आपने आतंकवादियों को पैदा किया…आपने आतंकी शिविर बनाए हैं, आपने लश्कर-ए-तैयबा , जैश-ए-मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन और हक्कानी नेटवर्क पैदा किया है।’’ सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ने जो पैसा आतंकवाद पर खर्च किया, अगर अपने विकास पर खर्च करता तो आज दुनिया अधिक सुरक्षित और बेहतर होती।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के भाषण की सोशल मीडिया पर खासी तारीफ हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी विदेश मंत्री की तारीफ करते हुए कहा, ”विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का संयुक्‍त राष्‍ट्र में अतुल्‍य भाषण। उन्‍होंने वैश्विक मंच पर भारत को बेहद गौरवान्वित किया है।” देखें सुषमा के भाषण पर आई प्रतिक्रियाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *