UPSC की प्रिलिम्स परीक्षा पास करने वालों को मिलेगा 1 लाख रुपये, सरकार ने किया ऐलान,

अगर आपने यूपीएससी की प्रीलिन्स परीक्षा पास की है तो आपको एक लाख रुपये मिल सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी शर्तें भी है. बीते सप्ताह इस राज्य ने एक योजना शुरू की है, जिसके तहत यूपीएससी की प्री क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को एक लाख रुपये दिए जाएंगे.

UPSC and Telangana’s Rajiv Gandhi Civil Abhayhastam Yojana: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा माना जाता है. इस परीक्षा के तीन फेज होते हैं-प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिलती है. हालांकि यूपीएससी का प्रीलिम्स निकालना भी आसान नहीं होता है, इसलिए यूपीएससी प्रीलिम्स क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार को कई राज्य सरकारें न सिर्फ सम्मानित करती हैं बल्कि उन्हें  अगले चरण की तैयारी के लिए प्रोत्साहन राशि भी देती हैं. तेलंगाना सरकार ने यूपीएससी प्रीलिम्स पास करने वाले उम्मीदवारों को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है. तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए नई योजना शुरू की है. इस योजना के तहत यूपीएससी प्रीलिम्स क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार एक लाख रुपये देगी. 

तेलंगाना सरकार ने हाल ही में राजीव गांधी सिविल अभयहस्तम योजना शुरू की है. इस योजना के तहत यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षाओं को पास करने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार एक लाख रुपये देगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों के हौसले को बढ़ाना और उन्हें यूपीएससी मेंस परीक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है.