UPSC ने जारी किया विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन, यूं करें ऑनलाइन आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग ने विभिन्न मंत्रालयों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। नियुक्तियां विभिन्न पदों पर होनी हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चलिए आपको विस्तार से बताते हैं इन भर्तियों के बारे में। नियुक्तियां असिस्टेंट कमीशनर, एरोनॉटिकल ऑफिसर, वैज्ञानिक और अन्य पदों पर होनी है। आवेदन करने के लिए आपको 25 रुपये की फीस भरनी होगी। यह आप नेट बैंकिंग या फिर एसबीआई ब्रांच पर कैश में जमा करा सकते हैं। खनन मंत्रालय में लगभग 11 पदों पर भर्ती होनी है। नियुक्ति असिस्टेंट केमिस्ट पदों पर होगी। चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 7वें CPC लेवल-8 पर आधारित होगा। यह 47,600-1,51,100 रुपये होगा। सिर्फ 30 वर्ष से उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

एरोनॉटिकल ऑफिसर- नियुक्तियां नागरिक उड्डयन मंत्रालय में होंगी। कुल 12 पदों पर नियुक्ति होनी है। चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल, 7वें CPC, पे मेट्रिक्स के लेवल 10 के आधार तय होगा। आवेदक की अधिकतम उम्र 35 साल वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

वैज्ञानिक- इस पद के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों का पे-स्केल 56100-177500 रुपये होगा (7th CPC लेवल 10)। इस पद पर केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 35 साल से कम होगी।

नियर साइन्टिफिक ऑफिसर- इसके दो पदों पर भर्ती होनी है। पे-स्केल 9,300-34,800 रुपये होगा। इस पद के लिए भी सिर्फ वहीं लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 30 साल से कम है।

असिस्टेंट कमीश्नर (फसल)- इसके एक पद पर भर्ती होनी है। चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 15600-391,00 रुपये और साथ ही ग्रेड पे 6,600 रुपये होगा। इस पद के लिए 40 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन- आवेदन आप ऑनलाइन वेबसाइट upsconline.nic.in पर कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है। उम्मीदवारों को अपने डॉक्यूमेंट्स/सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। आवेदन करने के लिए वेबसाइट पर जाएं। ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करें। अब ‘Online Recruitment Application (ORA) for various recruitment posts’ लिंक पर क्लिक करें। अब जिस पद के लिए आपको आवेदन करना है उस पर क्लिक कर आवेदन प्रक्रिया फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *