UPSC ESE 2018: 588 पदों पर भर्ती के लिए इंजीनियरिंग सर्विसिस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नोटिफिकेशन जारी कर भर्तियों का ऐलान किया है। इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम- 2018 के जरिए विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर, 2017 है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने में देर न करें। भर्ती 588 पदों पर होनी है। इंजीनियरिंग सर्विसिस में पहली श्रेणी में सिविल इंजीनियर, दूसरी श्रेणी में मेकेनिकल इंजीनियर, तीसरी श्रेणी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और चौथी श्रेणी में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर के पदों पर भर्ती होनी है। ESE 2018 पास करने वाले उम्मीदवार इन श्रेणियों के तहत भर्ती किए जाएंगे।

भर्तियां रेलवे, डिफेंस, स्किल डेवलप्मेंट, ऑर्डिनेंस जैसे सेक्टरों के लिए की जाएंगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास इन योग्यताओं का होना अनिवार्य है। उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या शिक्षण संस्थान से इंजीनियरिंग डिग्री, होना अनिवार्य है। साथ ही आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 31 वर्ष होनी चाहिए। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा नियम में 3 साल, एससी/एससी उम्मीदवारों के लिए 5 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की रियायत है। चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों की प्रीलिम परीक्षा, मेन परीक्षा और इंटरव्यू होगा। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार www.upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
Step 1: www.upsconline.nic.in पर जाएं
Step 2: इंजीनियरिंग सर्विसिस एग्जामिनेशन के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: सभी दिशा-निर्देश सही से पढ़ें
Step 4: अपनी डीटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूरा करें
Step 3: जिस पोस्ट के लिए आवेदन करना है उसे सिलेक्ट करें
Step 4: पेमेंट ऑनलाइन या एसबीआई ब्रांच पर करा सकते हैं
Step 5: पेमेंट के बाद कन्फर्मेशन टिकट को डाउनलोड कर लें

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये की एप्लीकेशन फीस भरनी होगी। फीस एसबीआई की किसी भी ब्रांच में कैश, नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए भर सकते हैं। वहीं एससी/एसटी/पीएच और महिला उम्मीदवारों को कोई एप्लीकेशन फीस नहीं देनी होगी। वहीं प्रीलिम परीक्षा जनवरी 2018 में होने का अनुमान है। इसके अलावा भर्ती से संबंधित ज्यादा जानकारी आप इस नोटिफिकेशन-http://www.upsc.gov.in/sites/default/files/Notification_ESE_2018_Engl_Revised.pdfलिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *