नस्लीय संंदेश वाले वीडियो को रीट्वीट करने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आखिरकार मांग ली माफी

ब्रिटेन के धुर दक्षिणपंथी गुट के नस्लीय उत्तेजना पैदा करने वाले वीडियो को रीट्वीट करने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को माफी मांगी। उन्होंने कहा कि वीडियो की पृष्ठभूमि के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी। आईटीवी के ‘गुड मार्निग ब्रिटेन’ शो को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि ब्रिटेन फर्स्ट समूह के उपनेता जयदा फ्रांसेन के 3 वीडियो को साझा करने से पहले वह इस समूह के बारे में कुछ नहीं जानते थे। प्रोग्राम के एंकर पीयर्स मॉर्गन द्वारा दावोस में लिया गया यह इंटरव्यू रविवार को प्रसारित होगा। ट्रंप ने कहा, “अगर आप मुझे बता रहे हैं कि वो खराब लोग हैं, भयानक नस्लीय भावना पैदा करने वाले लोग हैं तो मैं निश्चित रूप से माफी मांगना चाहूंगा, अगर आप मुझसे ऐसा चाहेंगे तो।”

ट्रंप ने कहा कि यह विवाद अमेरिका में कोई बड़ी स्टोरी नहीं थी। उन्होंने कहा, “मैंने रिट्वीट किया क्योंकि मैं चरमपंथी इस्लामी आतंक का मुखर विरोधी हूं।” जिन वीडियो को ट्रंप ने ट्वीट किया था उनमें मुसलमानों को बुरे रूप में दिखाया गया था।

ट्रंप ने मॉर्गन से कहा, “मैं उनके (वीडियो ट्वीट करने वालों के) बारे में कुछ नहीं जानता हूं और उन जैसे लोगों के साथ शामिल नहीं होना चाहता हूं।” राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा विवादित वीडियो साझा करने को ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे प्रवक्ता ने गलत बताया था। इस पर ट्रंप ने मे के खिलाफ भी ट्वीट कर दिया था जिसकी वजह से विवाद पैदा हुआ था।

बता दें कि कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने पत्रकारों से कहा था कि, ‘‘नहीं-नहीं मैं नस्लवादी नहीं हूं…जितने भी लोगों का आपने अभी तक साक्षात्कार किया होगा उनमें से मैं सबसे कम नस्लवादी व्यक्ति हूं। यह मैं आपकों बता सकता हूं।’’ उस वक्त ट्रंप फ्लोरिडा के सदन में सत्तापक्ष के नेता केविन मैक्कार्थी के साथ रात्रि भोज के लिए ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स जा रहे थे। ट्रंप की नस्लवादी टिप्पणी को लेकर उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा की जा रही आलोचना के संबंध में किए गए सवाल पर उन्होंने (ट्रंप ने) यह प्रतिक्रिय दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *