टूटे अंगूठे के साथ जड़ डाली फिफ्टी, नए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दिखाया दम

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे टेस्ट में भी दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत की तरफ कदम बढ़ा दिये हैं। तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 221 रनों पर ही समेट दिया। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 488 रन बनाए। उसे पहली ही पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 267 रनों की लीड मिली है।

बहरहाल अभी यह मुकाबला जारी है और इसका परिणाम आना बाकी है। लेकिन इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान टिम पैन की जुझारू पारी ने सबका दिल जीत लिया है। दरअसल मैच के दूसरे दिन पैन के हाथ का अंगूठा फ्रैक्चर हो गया था। लेकिन कप्तान टिम ने टूटे अंगूठे में ही बल्लेबाजी की। इतना ही नहीं पैन काफी देर तक मैदान पर टिके रहे इस दौरान उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। पिछले कुछ दिनों से ऑस्ट्रेलियाई टीम जिस तनाव से गुजर रही है उस तनाव के बीच कप्तान टिम पैन की यह पारी खिलाड़ियों में उत्साह भरने वाली है।

रविवार (1-04-2018) सुबह टिम ने अपनी पारी 5 रन से आगे खेलनी शुरू की। उस वक्त किसी को भी यकीन नहीं हो रहा था कि कप्तान टिम पैन ज्यादा देर तक मैदान पर टिक सकेंगे। लेकिन टिम ने जुझारुपन का परिचय देते हुए पैट कुमिन्स के साथ मिलकर 99 रनों की शानदार साझेदारी की। पैन ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए 62 रन भी बनाए। कप्तान ने दिन के अंत में कहा कि  जिस तरह से हमारा कल (बीते हुए कुछ दिन) गुजरा हम उसके बारे में बात कर रहे थे और थोड़ा निराश थे। उस निराशा से बाहर आने के लिए मैंने सोचा कि हमे खेल भावना दिखानी चाहिए और बल्ले से लड़ाई लड़नी चाहिए।

कप्तान टिम ने कहा कि इस मुकाबले में हमारे गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि हमारे गेंदबाजों ने अनुशासन का परिचय देते हुए गेंदबाजी की। टिम ने कहा कि शायद हमें वैसी विकेट नहीं मिली जिसके हम हकदार थे। उन्होंने कहा कि लेकिन फिर भी मुझे गर्व है कि इस इनिंग में हमारी फिल्डिंग (क्षेत्ररक्षण) भी बेहतरीन रही।  अपनी चोट के बारे में कप्तान टिम ने कहा कि हां मुझे शुरू में थोड़ा दर्द हो रहा था, लेकिन मैंने सोचा कि अगर मैं कुछ देर मैदान पर रह जाऊं तो फिर शायद यह ठीक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे पहले भी चोट लगी है और यह उनसे बुरा नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *