VIDEO: झंडारोहण के बाद मौलवी ने राष्‍ट्रगान नहीं गाने दिया, छात्रों को भी नसीहत- कोई नहीं पढ़ेगा ‘जन गण मन’

सोशल मीडिया में उत्तर प्रदेश के महाराजगंज स्थित एक मदरसे का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो 15 अगस्त का बताया जाता है, जिसमें कथित तौर पर वहां के मौलवी ने झंडारोहण के बाद राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया है। मौलवी जुनैद अंसारी यहीं नहीं रुके बल्कि उन्होंने वहां मौजूद छात्रों को भी राष्ट्रगान नहीं पढ़ने दिया। करीब डेढ़ मिनट के वीडियो में मौलवी तिरंगा फहराने के बाद सीधे हाथ बांधकर खड़ें हो गए। इस दौरान वहां मौजूद अन्य शख्स ने छात्रों से राष्ट्रगान पढ़ने को कहा तो उन्होंने मना कर दिया। शख्स ने दोबारा कहा कि पहले राष्ट्रगान होगा। इस पर दूसरे मौलवी शख्स के पास पहुंचे और बोले- ‘यहां राष्ट्रगान नहीं होता है। हमारे यहां ऐसा कुछ नहीं होता है। कोई बच्चा राष्ट्रगान नहीं पढ़ेगा।’ इसपर गुस्साए शख्स ने पूछा कि मदरसे में राष्ट्रगान क्यों नहीं होगा? मौलवी ने कहा कि उनके यहां राष्ट्रगान पढ़ना जायज नहीं है।

वायरल वीडियो पर सोशल मीडिया यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। भारत पहले नाम से यूजर्स ट्वीट कर लिखते हैं, ‘ऐसी बहस देखने के लिए बाद मेरा हृदय राष्ट्र के लिए रो रहा है। राष्ट्र के लिए प्रेम में कोई बाध्यता नहीं है।’ एक ट्वीट में लिखा गया, ‘राष्ट्र है तो आप हो, आप हो तो धर्म है।’ एक यूजर्स ने लिखा, ‘जो लोग राष्ट्रीय-ध्वज को सलामी नहीं देते और राष्ट्रगान का विरोधी हैं और वे ये कह रहे हैं कि कोई भी मुसलमान राष्ट्रगान राष्ट्रगान नहीं गाएगा ऐसे लोगों को कब तक रखेगा भारत? चीन की तरह इनके ऊपर कानूनी कार्यवाई होने चाहिए।

हालांकि मामले में महाराजगंज पुलिस ने सफाई दी है। पुलिस ने ट्वीट कर लिखा, ‘थानाध्यक्ष कोल्हुई द्वारा प्राथमिक छानबीन व अध्यापकों से बातचीत में पाया गया कि आपत्ति करने के बाद राष्ट्रगान गाया गया। जिलाधिकारी महराजगंज द्वारा बीएसए/ अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को जांच दी गयी है, जांच में प्रतिकूल तथ्य पाये जाने पर विधिक कार्यवाही की जाएगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *