VIDEO : 6 साल पहले आज ही के दिन क्रिकेट के भगवान संचिन तेंदुलकर ने लगाया था शतकों का शतक

6 साल पहले आज ही के दिन यानी 16 मार्च, 2012 को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने कुछ ऐसा किया था जिसे आज तक दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर सका है। बांग्लादेश के खिलाफ शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम मीरपुर में सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का100वां इंटरनैशनल शतक लगाया था। ऐसा करते ही यह कारनामा करने वाले सचिन दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। सचिन के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को बनाना तो दूर इसके करीब तक पहुंचने में नाकाम रहा है। सचिन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग के नाम 71 और श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम 63 शतकों का रिकॉर्ड है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस अपने करियर के दौरान 62 इंटरनैशनल शतक लगाने में कामयाब रहे हैं।

शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में सचिन ने 147 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेलकर यह शानदार रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब रहे थे। हालांकि, भारत यह मैच हार गया था लेकिन सचिन के लिए इस रिकॉर्ड को हासिल करना आसान नहीं था, सचिन अपना 99वां शतक लगभग एक साल पहले लगा चुके थे। इसके बावजूद भी सचिन को अपना 100वां शतक लगाने के लिए एक साल का समय लग गया। इसकी वजह उस दौरान उनकी खराब फॉर्म रही।

सचिन के बल्ले से रन नहीं निकल रहे थे और ऐसे में क्रिकेट फैन्स को यह डर सताने लगा था कि सचिन यह खास रिकॉर्ड अपने नाम कर पाएंगे भी या नहीं। उन्होंने अपने फैन्स को निराश नहीं किया और इतिहास रच दिया। सचिन इतिहास बनाने के लिए ही जाने जाते रहे हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2010 में ग्वालियर में रूप सिंह स्टेडियम में 147 गेंदों पर 200 रनों की पारी खेली थी, इस पारी के बाद वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बने, जो वनडे में दोहरा शतक लगाने में कामयाब रहे थे।

24 साल के अपने क्रिकेट करियर में सचिन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 463 वनडे में सचिन के नाम 18426 रन हैं, जिस दौरान उन्होंने 49 शतक भी लगाए। वहीं 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक की मदद से सचिन 15921 रन बनाने में कामयाब रहे, इस दौरान उन्होंने 51 शतक अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *