वीडियो: आतंकवादियों ने कश्मीरी दुकानदार को मुखबिर बताकर ले ली जान, हफ्तों बाद जारी किया वीडियो और फोटो

हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों द्वारा बनाया गया एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार (18 सितंबर) को ये वीडियो कश्मीर के कई व्हाट्सऐप ग्रुप में शेयर किया गया था। वीडियो के साथ ही नौजवान के शव की तस्वीर भी शेयर की जा रही थी। व्हाट्सऐप में भेजे गये संदेश के अनुसार इस युवक हिज्बुल आतंकवादियों को पुलिस के लिए मुखबिरी करने का संदेह था। वीडियो में युवक से आतंकवादियों की मुखबरी के लिए अपनी “गलती” मान रहा है और “माफी” रहा है। पुलिस के अनुसार मारे गये युव का नाम इश्तियाक अहमद वागे था। इश्तियाक दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के जबलीपोरा में एक दुकान चलाता था। रिपोर्ट के अनुसार उसकी हत्या अगस्त के पहले हफ्ते में कर दी गयी थी।

पुलिस के अनुसार इश्तियाक का शव आठ अगस्त को शोपियां में मिला था। वीडियो में इश्तियाक बहुत दबाव में नजर आ रहा है। वीडियो में इश्तियाक कर रहा है कि उसने भारतीय सुरक्षा बलों को कई आतंकवादियों के बारे में जानकारी दी थी जिसके बाद वो मुठभेड़ में मारे गये थे। वीडियो में इश्तियाक कह रहा है कि उसे मुखबिरी के लिए पैसे नहीं मिलते थे, उसे इसके लिए मजबूर किया गया था। वीडियो में इश्तियाक कह रहा है कि उसने तल्हा, मूसा भाई, जुनैद कंडरू और तुरब के बार में सुरक्षा बलों को जानकारी दी थी। वीडियो में बदूंकधारी से कश्मीरी में बात करते हुए इश्तियाक से कह रहा है कि अभी वो दाद के बारे में जानकारी जुटा रहा था। रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन दशकों में दो दर्जन से ज्यादा आम नागरिकों को आतंकवादी पुलिस का मुखबिर बताकर मार चुके हैं।

कश्मीर में पिछले एक साल में 58 आतंकवादी सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं। इस वजह से आतंकवादी बौखलाए हुए हैं। अभी हाल ही में हिज्बुल के कश्मीर कमांडर ने एक वीडियो जारी करके अल-कायदा की कश्मीर इकाई पर सुरक्षा बलों के लिए मुखबिरी करने का आरोप लगाया था। लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर “अबु इस्माइल” ने वीडियो में अल-कायदा के जाकिर भट पर “मोटा पैसा खाकर” कश्मीरी “जिहादियों” को मरवाने का आरोप लगाया था। बाद में “अबु इस्माइल” के भी मुठभेड़ में मारे जाने की खबर आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *