इंडोनेशिया में एक शख्स ने एक मौत का बदला लेने के लिए 300 घड़ियालों को सुला दिया मौत की नींद

इंडोनेशिया में बदले की आग में जल रहे इंसानों ने करीब 300 घड़ियालों का संहार कर दिया। यह घटना इंडोनेशिया के पंपुआ प्रांत की है। जानकारी के मुताबिक इस इलाके में कुछ दिनों पहले वेस्ट पंपुआ इलाके में 48 साल का एक शख्स अपने पशुओं के चारे के लिए घास ढूंढने-ढूंढते घड़ियालों के एक बाड़े में घुस गया। बाड़े के अंदर घड़ियालों ने इस शख्स पर हमला कर दिया। घड़ियालों ने 48 साल के सुगिटो का पैर काट लिया और उन्हें बुरी तरह से जख्मी कर दिया। सुगिटो की चीखें सुनकर बाड़े में काम कर रहा कर्मचारी उसकी तरफ लपका लेकिन तब तक एक दूसरे मगरमच्छ के पिछले हिस्से से टकराकर सुगिटो की मौत हो गई।

बीते शनिवार (14 जुलाई) को सुगिटो का अंतिम संस्कार किया गया। लेकिन सुगिटो की मौत के बाद यहां गांव वाले आक्रोशत हो गए। गांव वालों कहना था कि रिहायशी इलाकों में ऐसे जानवारों को पालना बेहद खतरनाक है। गांव वालों ने सुगिटो की मौत का बदला लेने की बात कही। इसके बाद चाकू, कुल्हाड़ी और अन्य धारदार हथियारों के साथ गांव वाले इस बाड़े में जा घुसे। गांव वालों ने यहां चुन-चुन कर एक-एक घड़ियाल को मौत की नींद सुला दिया। एक इंसान की मौत का बदला लेने के लिए करीब 292 से ज्यादा घड़ियालों को गांव वालों ने धारदार हथियार से काट डाला।

गांव वालों ने 4 इंच लंबे बच्चों से लेकर 2 मीटर तक के घड़ियालों का यहां संहार कर दिया। जिस दौरान गांव वालें एक-एक कर घड़ियालों को मौत की नींद सुला रहे थे उस वक्त वहां पुलिस और संरक्षण अधिकारी भी मोौजूद थे। लेकिन इन लोगों का कहना है कि वो लोगों के गुस्से को काबू कर पाने में नाकाम रहे। इस संहार को रोक पाने में पुरी तरह से नाकाम रहे।

जानकारी के मुताबिक साल 2013 में घड़ियालों को संरक्षित करने एवं उनकी संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से इस फार्म का निर्माण किया गया था। हालांकि यह जीव इंसानों को नुकसान ना पहुंचाएं इसके लिए इस पूरे फार्म को सुरक्षित बनाना भी जरुरी था। बहराहल अब इस मामले मेंपुलिस ने अपनी जांच शुरू की। इंडोनेशिया में घड़ियालों को संरक्षित जीव का दर्जा हासिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *