उत्तर प्रदेश में रक्षाबंधन के अवसर पर राखी बेचने से दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प में कई लोग घायल


रक्षाबंधन के अवसर पर उत्तर प्रदेश में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई। झड़प के दौरान दोनों ओर से पत्थरबाजी की गई। इस घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है। साथ ही पुलिस की एक गाड़ी और दो अन्य गाडि़यां भी क्षतिग्रस्त हो गई। मामला उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के बांदा इलाके का है। शाहजहांपुर में एक गुरुद्वारे के बाहर 14 साल की बच्ची द्वारा ठेला लगाकर राखी बेचने के विवाद के बाद यह हिंसक झड़प हुई। इस मामले 80 नामजद और सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ दंगा और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है।

एएसपी (ग्रामीण) सुभाष चंद्रा शक्या ने बताया कि, “यह तनाव शनिवार को उस समय पैदा हुआ जब जिले के बांदा इलाके में स्थित एक गुरुद्वारे के बाहर 14 साल की एक लड़की ने राखी बेचने ठेला लगाया। इस दौरान वहां के सुरक्षाकर्मी ने इस पर आपत्ति जताई।” पुलिस ने यह भी बताया कि, “सुरक्षाकर्मी पर लड़की को छड़ी से पिटने का आरोप है।” जैसे ही इस घटना की खबर हिंदुओं और सिखों के बीच पहुंची, वे घटनास्थल पर पहुंचे तथा पत्थरबाजी शुरू कर दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद हंगामा कर रहे लोगों को वहां से खदेड़ा।

शाहजहांपुर के एसपी एस चिनप्पा ने बताया, “इस मामले को लेकर दोनों तरफ के 80 से ज्यादा लोगों और अन्य सैंकड़ों लोगों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दंगा और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने को लेकर तीन प्राथमिकी दर्ज की गई है। पहली प्राथमिकी लड़की के पिता शेर बहादुर, दूसरी प्राथमिकी बांदा के निवासी राजेश जैन और तीसरी पुलिस द्वारा दर्ज करवायी गई है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। जिलाधिकारी अमित त्रिपाठी द्वारा शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दोनों तरफ के लोगों को बैठक के लिए बुलाया गया।” इस पूरे घटनाक्रम पर जिलाधिकारी अमित त्रिपाठी का कहना है कि, “घटना के वीडियो फुटेज के माध्यम से दोषी व्यक्तियों की पहचान की जा रही है, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। माहौल खराब करने वालों को किसी हाल में नहीं बख्शा जाएगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *