VIVO IPL Auction 2018 LIVE: यहां देखें आईपीएल सीजन-11 के खिलाड़ियों की नीलामी का लाइव प्रसारण

आईपीएल ऑक्शन 2018 लाइव ऑनलाइन: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन-11 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 27-28 जनवरी को होगी। इसमें 360 भारतीयों सहित कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस संस्करण के मैचों के समय में बदलाव किया गया है। इस साल लीग का आयोजन सात अप्रैल से 27 मई तक होगा। आईपीएल गवर्निग काउंसिल ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के अनुरोध को स्वीकार करते हुए ने आठ बजे से होने वाले मैचों को सात बजे से और चार बजे से होने वाले मैचों को 5.30 बजे से कराने का फैसला किया है। टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला और फाइनल मुकाबला मुम्बई में होंगे जबकि उद्घाटन समारोर 6 अप्रैल को मुम्बई में ही आयोजित किया जाएगा। किंग्स इलेवन पंजाब टीम अपने चार मैच अपने घरेलू मैदान मोहाली में खेलेगी और बाकी के चार मैच वह इंदौर में खेलेगी।

स्टार इंडिया का लक्ष्य लीग के सीजन-11 में अपने टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से 70 करोड़ लोगों तक पहुंचना है। इस सीजन कई आकर्षक पहलुओं के जरिए स्टार इंडिया पिछले सीजन से ज्यादा दर्शकों को बांधना चाहता है। आईपीएल के पिछले सीजन को 53.5 करोड़ दर्शकों ने देखा था। स्टार इंडिया आईपीएल के मैचों को हिंदी, अंग्रेजी, बांग्ला, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में प्रसारित करेगा।

IPL Auction 2018 LIVE

27 और 28 जनवरी को होने वाली नीलामी में कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी जिसमें 244 कैप्ड खिलाड़ी हैं। इनमें 62 भारतीय खिलाड़ी हैं। वहीं 332 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जिसमें 34 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान पर भी फ्रेंचाइजियों की नजरें होंगी। उन्होंने दुनिया भर में खेलने वाली अधीकतर लीगों में हिस्सा लिया है और अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है।

चेन्नई के अलावा राजस्थान किन खिलाड़ियों को अपने साथ लाती है यह भी देखने वाली बात होगी। उसने सिर्फ आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को रिटेन किया है और ऐसे में संभावना है कि वो उनके नेतृत्व में ही टीम उतारेगी। स्मिथ की कप्तानी में ही पिछले सीजन में पुणे ने फाइनल में जगह बनाई थी। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास इस सीजन में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 80 करोड़ की कीमत थी, लेकिन खिलाड़ियों को रिटने करने के बाद टीम के पास सीमित पैसा है।

राजस्थान और पंजाब के पास हालांकि सबसे ज्यादा 67.5 करोड़ रुपये हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को रिटने किया है। पंजाब ने सिर्फ हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल को रिटेन किया है। चेन्नई, दिल्ली, और मुंबई के पास 47 करोड़ रुपये की राशि है। बेंगलोर के पास 49 करोड़ रुपये हैं। हैदराबाद और कोलकाता के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 59 करोड़ रुपये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *