VIVO IPL Auction 2018 LIVE: शिवम मावी को 3 करोड़ में केकेआर ने खरीदा, नहीं बिके प्रज्ञान ओझा

IPL Auction 2018 LIVE: आईपीएल सीजन-11 के लिए नीलामी का आज दूसरा दिन है। नीलामी में अबतक जयदेव उनादकट को सबसे अधिक 11 करोड़ 50 लाख रुपए की बोली लगी है। जयदेव को राजस्थान ने खरीदा है।इससे पहले कल के दिन हरफनमौला क्रुणाल पंड्या आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का इस्तेमाल कर 8.8 करोड़ रुपये में टीम के साथ जोड़ा। क्रुणाल के मुंबई इंडियंस टीम में जाने की संभावनाएं पहले से ही थी लेकिन इतनी बड़ी रकम के साथ नहीं। मुंबई इंडियंस ने उनके लिये राइट टू मैच का इस्तेमाल किया। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (आरसीबी) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के बीच नीलामी में उनके लिए बोली लगाई। आईपीएल के अगामी सत्र में भी पांड्या बंधु (क्रुणाल और हार्दिक) मुंबई की ओर से खेलते दिखेंगे। क्रुणाल से पहले पवन नेगी आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी थे, जिन्हें 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा था। भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों के साथ घरेलू और विदेशी अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए लीग की आठ टीमों में बोली लगाने के लिए होड़ दिखी।

वेस्टइंडीज के नए खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर को राजस्थान रॉयल्स ने 7.2 करोड़ रूपये में खरीदा। 22 साल का यह हरफनमौला ऑस्ट्रेलिया के टी20 लीग बिग बैश में होबार्ट हरिकेन्स के लिए कुछ अच्छा प्रदर्शन किया है। वह इंग्लैंड के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ससेक्स की टीम से खेलते हैं। वहीं अनकैप्ड खिलाड़ी में तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन रहे, जिन्हें मुंबई ने उनके आधार मूल्य 40 लाख रुपये से लगभग 15 गुणा अधिक 6.2 करोड़ रुपये में खरीदा।

VIVO IPL Auction 2018 LIVE:

-प्रदीप सांगवान के लिए दिल्ली और पंजाब के बीच काफी देर तक लड़ाई चलती रही। लेकिन इन दोनों के बीच में एंट्री लेते हुए 1.5 करोड़ रुपए में उन्हें मुंबई की टीम ने खकरीद लिया। मुंबई को भारतीय तेज गेंदबाजों की जरूरत थी, जिसे सांगवान बखूबी पूरा कर सकते हैं।

हैदराबाद की तरफ से कई मैच खेलने वाले खिलाड़ी विपुल शर्मा इस बार नहीं बिके। वहीं अभिषेक शर्मा को दिल्ली ने 55 लाख रुपए में खरीदा है।जबकि भारतीय तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे भी इस साल अनसोल्ड रह गए हैं। 

-अंकित शर्मा को राजस्थान ने खरीदा तो वहीं अंडर 19 के स्टार शिवन मावी को केकेआर ने तीन करोड़ में खरीदा। जबकि प्रवीण दुबे अनसोल्ड रहे।

-अनमोलप्रीत सिंह को केकेआर ने खरीदा। रिंकू सिंह को भी केकेआर ने खरीदा, जबकि सचिन बेबी को हैदराबाद ने खरीद लिया, वहीं मनजोत कालरा को दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया।

-अफगानिस्तान के मुजूब जादरान जिनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था, उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया है।

-ट्रेंट बोल्ट को दो करोड़ 20 लाख में दिल्ली ने खरीदा है, तो वहीं शार्दुल ठाकुर को दो करोड़ 60 लाख में चेन्नई ने अपनी टीम में शामिल किया।

-जयदेव उनादकट के लिए पंजाब और चेन्नई ने काफी देर तक बोली लगाते रहे। 11 करोड़ जाने के बाद जब पंजाब की टीम में जयदेव जाने वाले थे, तभी राजस्थान ने लेट एंट्री मारकर उन्हें 11 करोड़ 50 लाख में अपनी टीम में शामिल कर लिया।

धवल कुलकर्णी को 75 लाख रुपए में आरसीबी ने खरीदा, लेकिन राजस्थान ने आरटीएम का प्रयोग कर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। वहीं मोहित शर्मा को चेन्नई ने खरीदा पर पंजाब ने उन्हें आरटीएम के जरिए रिटेन कर लिया। संदीप शर्मा को हैदराबाद ने 3 करोड़ में खरीदा।

-एक करोड़ रुपए में मुंबई ने पवन नेगी को खरीदा, लेकिन आरसीबी ने राइट टू मैच के तहत उन्हें वापस अपने टीम में शामिल कर लिया। वहीं डेनियल क्रिस्टियन को 1.5 करोड़ में दिल्ली ने खरीदा। वहीं जयंत यादव और गुरकीरत सिंह को भी दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया।  अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी एक बार फिर हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे।

-न्यूजीलैंड के कोरे एंडरसन और मोजेज हेनरीकेज को किसी टीम ने नहीं खरीदा। वहीं बेन कटिंग को 2 करोड़ 20 लाख में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया।

-एक करोड़ रुपए में मुंबई ने पवन नेगी को खरीदा, लेकिन आरसीबी ने राइट टू मैच के तहत उन्हें वापस अपने टीम में शामिल कर लिया। वहीं डेनियल क्रिस्टियन को 1.5 करोड़ में दिल्ली ने खरीदा। वहीं जयंत यादव और गुरकीरत सिंह को भी दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया।

-वॉशिंगटन सुंदर के लिए आरसीबी और पांजाब में काफी देर तक टक्कर चली। इन्हें तीन करोड़ 20 लाख में आरसीबी ने अपनी टीम में शामिल किया। वहीं मनोज तिवारी को एक करोड़ रुपए में पंजाब ने खरीदा।  

-इगलैंड के कप्तान इयॉन मोर्गन को इस साल कोई खरीदार नहीं मिला। इसके अलावा पंजाब की तरफ से कई बेहतरीन पारियां खेलने वाले शॉन मार्श भी अनसोल्ड रह गए।

13 वें सेट कैप्ड बल्लेबाजों में मुंबई इंडियंस ने सौरभ तिवारी को 80 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया। वहीं इविन लुईस को भी मुंबई ने ही खरीदा। 

-पिछले कई सालों तक आरसीबी की तरफ से खेलने वाले स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला इस साल अनसोल्ड रह गए हैं। वहीं एम अश्विन को आरसीबी ने अपनी टीम 2 करोड़ 20 लाख में शामिल किया।

-केसी करियप्पा अनसोल्ड रहे जबकि गौतम कृष्णप्पा के लिए कई टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। गौतम  कृष्णप्पा को 6 करोड़ 20 लाख में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। 

-दूसरे दिन की नीलामी शुरू हो चुकी है। राहुल चहर को मुंबई इंडियंस को 1 करोड़ 90 लाख में खरीदा। दिल्ली ने शहबाज नदीम को 3 करोड़ 20 लाख में खरीदा।

-कल ऑक्शन 10 बजे शुरू हुआ था, लेकिन आज 9:30 बजे से ही नीलामी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

-आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी का आज दूसरा दिन है। शनिवार की तरह दूसरा दिन भी काफी मजेदार होने की उम्मीद है। आज करीब 80 खिलाड़ी नीलामी के दौर से गुजरेंगे।

-पुणे के लिए पिछले सीजन में बल्ले से कमाल दिखाने वाले राहुल त्रिपाठी इस बार राजस्थान के लिए खेलेंगे। उनके लिए राजस्थान ने तीन करोड़ 40 लाख रुपये दिए।

-अंडर-19 विश्व कप में धूम मचाने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी भी कोलकाता में 3.20 करोड़ रुपये की कीमत में गए। अंडर-19 टीम के शुभमन गिल को भी कोलकाता ने 1.80 करोड़ में अपने साथ जोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *