महाराष्‍ट्र में चल रहा शह-मात का खेल, आज 5 बड़ी घटनाओं पर सबकी नजर

महाराष्‍ट्र की सियासी महाभारत में शह-मात का खेल जारी है. भाजपा-शिवसेना गठबंधन को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने के बावजूद सरकार गठन को लेकर अभी तस्‍वीर साफ नहीं है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि शिवसेना ने बीजेपी को साफ कर दिया है कि वह 50-50 फॉर्मूले के आधार पर ही सरकार गठन करेगी. इसका मतलब यह है कि वह ढाई साल तक मुख्‍यमंत्री पद की कुर्सी अपने लिए चाहती है. दूसरी तरफ बदलते सियासी घटनाक्रम को देखते हुए विपक्षी कांग्रेस और एनसीपी भी रणनीति बना रही हैं. ऐसे में सियासी बिसात पर शह-मात के खेल के बीच आज सरकार गठन को लेकर पांच बड़ी घटनाओं पर सबकी नजर है.

1- देवेंद्र फडणवीस दिल्‍ली में अमित शाह से मिलेंगे. हालांकि आधिकारिक रूप से कहा जा रहा है कि वह किसानों के मुद्दे पर बातचीत करेंगे लेकिन इसके इतर ये भी माना जा रहा है कि महाराष्‍ट्र में सरकार गठन को लेकर बातचीत हो सकती है.

2- एनसीपी अध्‍यक्ष शरद पवार कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. कांग्रेस-एनसीपी के शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है.

3- महाराष्‍ट्र कांग्रेस नेताओं की नजर शरद पवार और सोनिया गांधी की मीटिंग पर होगी. इस बात की पूरी संभावना है कि मीटिंग के बाद चर्चा के लिए कांग्रेस आलाकमान अपने पार्टी के नेताओं को दिल्‍ली बुलाए. कांग्रेस नेताओं ने इसके लिए तैयारी कर रखी है.

4- एनसीपी के प्रदेश अध्‍यक्ष जयंत पाटिल और पूर्व मंत्री जितेंद्र अहवाद दोपहर तीन बजे प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया से मुखातिब होंगे और एनसीपी के पक्ष को सामने रखेंगे.

5- शिवसेना नेता संजय राउत पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओें के साथ महाराष्‍ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्‍यारी से शाम पांच बजे मुलाकात करेंगे. इस संदर्भ में संजय राउत ने कहा कि हम आज राज्यपाल से सदिच्छा भेंट करेंगे. मौजूदा राजनितिक परिस्थिति और हमारी भूमिका से अवगत कराएंगे और चर्चा करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.