एस सोमनाथ बनेंगे इसरो (ISRO) के नए चेयरमैन। जानें कौन हैं एस सोमनाथ

वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) के अगले चीफ बनाए गए हैं। केंद्र सरकार ने बुधवार को वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) का चेयरमैन नियुक्त कर दिया। मीडीया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने उन्हें अंतरिक्ष विभाग का सचिव और अंतरिक्ष आयोग (स्पेस कमीशन) के चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा।

जानें कौन हैं एस सोमनाथ

सोमनाथ ने सैटेलाइट लॉन्चिंग के लिए विश्व भर में पसंद किए जाने वाले पीएसएलवी के इंटिग्रेशन डिजाइन को तैयार करने में विशेष भूमिका निभाई है। उन्होंने केरल से कोल्लम स्थित टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की। इसके बाद सोमनाथ ने बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री हासिल की। 1985 में वह विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर से जुड़े। वह जून 2010 से 2014 तक GSLV Mk-III के प्रोजेक्ट डायरेक्टर रहे। इसके बाद वे LPSC के प्रमुख बनाए गए। एलपीएससी से आपूर्ति की गई प्रणोदन प्रणाली के साथ पंद्रह सफल उपग्रह मिशन भी पूरे किए गए।

एस सोमनाथ उच्च-दाब वाले सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के विकास कार्यों का भी हिस्सा रह चुके हैं। एस. सोमनाथ की गिनती देश के बेहतरीन रॉकेट टेक्नोलॉजिस्ट और एयरोस्पेस इंजीनियर में होती है। सोमनाथ लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिजाइन, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स और पाइरोटेक्नीक्स के एक्सपर्ट हैं। इसके अलावा, चंद्रयान-2 के लैंडर के इंजन को विकसित करने, जीसैट-9 में लगे इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन सिस्टम की उड़ान को सफल बनाना उनकी प्रमुख उपलब्धियों में शामिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *