आज से तीन महीने तक छिड़ेगा कबड्डी का महासंग्राम

हैदराबादलगभग तीन महीने तक चलने वाले वीवो प्रो कबड्डी लीग का पांचवां सत्र भव्य अंदाज में शुक्रवार से शुरू होगा। इस सत्र में 12 टीमें आपस में एक-दूसरे से मुकाबला करेगी। इसमें कुल आठ करोड़ रुपए की भारी भरकम पुरस्कार राशि होगी।

इस टूर्नामेंट में 12 टीमें कुल 138 मैच खेलेंगी और टूर्नामेंट 12 शहरों में खेला जाएगा। प्लेऑफ मुंबई और चेन्नई में होंगे जबकि फाइनल की मेजबानी चेन्नई करेगा। पिछले चार सत्रों में आठ टीमें होम एंड अवे आधार पर खेलती थीं लेकिन इस बार बदलाव करते हुये 12 टीमों को दो जोन में बांटा गया है। प्रत्येक टीम कम से कम 22 मैच खेलेगी।

टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह हैदराबाद में होगा जिसमें बॉलीवुड के सुपर स्टार अक्षय कुमार राष्ट्रगान गाएंगे। टूर्नामेंट के पहले दिन दो मैचों का आयोजन होगा जिसमें नई टीम तमिल तलैवास और तेलुगु टाइटंस तथा यू मुंबा और पुणेरी पल्टन आमने-सामने होंगी।

कबड्डी लीग की पूर्व संध्या पर विजेता ट्रॉफी का अनावरण किया गया जिसमें कबड्डी के दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान अनूप कुमार, राहुल चौधरी, अजय ठाकुर, नितिन तोमर और ईरान के मेराज शेख मौजूद थे। टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में खेल जगत और फिल्म जगत की मशहूर हस्तियां मौजूद रहेंगी। अक्षय पहला मैच शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाएंगे।

टूर्नामेंट इस बार आठ टीमों से बढक़र 12 टीमें पहुंच गया है और इसके मैच 13 सप्ताह तक चलेंगे। टूर्नामेंट के प्रारूप में भी बदलाव किया गया है और इसमें आईपीएल की तरह प्लेऑफ खेले जाएंगे। सत्र का समापन चेन्नई में 28 अक्टूबर को फाइनल के साथ होगा।

पहले मैच में अजय ठाकुर के नेतृत्व वाली तमिल तलैवास का सामना राहुल चौधरी के नेतृत्व वाले तेलुगु टाइटंस से होगा और इसके साथ ही कबड्डी का महासंग्राम शुरू हो जाएगा।

प्रत्येक टीम खेलेगी कम से कम 22 मैच:

हर ग्रुप की टीम अपने ग्रुप की शेष पांच टीमों से तीन-तीन मैच खेलेगी और फिर दूसरे जोन की छह टीमों से एक एक मैच भी खेलेगी। इसके अलावा जोनल में वह एक अतिरिक्त मैच भी खेलेगी। इस तरह लीग में हर टीम कुल 22 मैच खेलेगी। हर ग्रुप की शीर्ष तीन-तीन टीमें क्वालिफायर के लिए क्वालीफाई करेंगी जिनमें तीन क्वालिफायर और दो एलिमिनेटर फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों का फैसला करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *