इन घरेलू औषधियों का करेंगे सेवन तो कभी नहीं होगा कैंसर

कैंसर का नाम सुनते ही अक्सर लोग डर जाते हैं। अभी भी बहुत से लोगों को लगता है कि कैंसर एक लाइलाज बीमारी है। शरीर में कोशिकाओं के अनियंत्रित वृद्धि की वजह से कैंसर की समस्या होती है और आज कैंसर को रोकने की तमाम दवाएं भी विकसित की जा चुकी हैं। तमाम रासायनिक दवाओं के अलावा आपके घर में मौजूद कुछ ऐसे हर्ब्स भी कैंसर जैसे घातक रोगे से लड़ने में सक्षम हैं जिनका हम दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते हैं। कई शोधों के बाद वैज्ञानिकों ने यह बताया है कि भोजन बनाने में इस्तेमाल होने वाले तमाम मसालों और जड़ी बूटियों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर रोकने में हमारी मदद करते हैं। ऐसे ही कुछ हर्ब्स और मसालों के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

हल्दी – हल्दी एक लोकप्रिय रोगणुनाशक औषधि है। बहुत समय से इसका प्रयोग कई तरह के रोगों में उपचार के तौर पर होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हल्दी में कैंसररोधी गुण पाए जाते है। इसमें कुर्कुमिन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर को समाप्त करने में मदद करता है।

लहसुन – आयुर्वेद की मानें तो रोजाना थोड़ी मात्रा में ही लहसुन का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना तकरीबन 80 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। लहसुन में मौजूद अलिसिन नाम का तत्व फेफड़ों के कैसर को रोकने में मदद करता है।

अदरक – अदरक का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में किया जाता है। कैंसर के रोगियों के लिए यह एक अचूक औषधि के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होने के अलावा इसमें एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं।

गिलोय – गिलोय को आयुर्वेद में अमृतबेल कहा जाता है। यह हर तरह के संक्रमण को रोकने में सक्षम होती है। इसकी जड़ों में पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर को रोकने में काफी मदद करते हैं।

आंवला – आंवला विटामिन सी का भरपूर भंडार होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये शरीर में कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। जिससे कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *