ऑफिस वर्कर्स रोज करें ये 4 आसन, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

Yoga Day 2018: ऑफिस वर्कर्स समय की कमी के चलते योगा करने का वक्त नहीं निकाल पाते। ऐसे में लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज योगा दिवस के मौके पर हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए हैं जिन्हें आप ऑफिस में ही थोड़ा समय निकालकर कर सकते हैं। इससे आप दिन भर कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से होने वाली तमाम बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि वे योगासन कौन-कौन से हैं।

भुजंगासन – चेहरे को नीचे की तरफ करके जमीन पर लेट जाइए। अब, अपने माथे को जमीन पर लगाएं। अपनी हथेली को बाहों के नीचे रखिए और स्थिति ऐसी होनी चाहिए कि आपकी उंगलियां भुजाओं को छू रही हों। दोनों पैरों के बीच की दुरी को कम करें और पैरों को सीधा रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं। अपने सिर को पीछे की तरफ हल्का सा ले जाते हुए सांस लीजिए। अपने हाथों से सीने और सिर पर आगे की तरफ दबाव डालिए, इस स्थिति में पीठ को मोडे रखिए। अपनी सांसों को रोके रखिए, ताकि सांप जैसी स्थिति दिखे। चेहरे को नीचे लाने से पहले इस स्थिति में 8 से 10 सेकेंड तक रहिए। इस क्रिया को शुरुआती दौर में 3 से 4 बार दोहराएं।

शवासन – इस आसन को करना सबसे आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को अपने शरीर के बाजू में ऊपर की ओर खुली अवस्था में रखें। शांत पड़े रहें और लंबी-लंबी साँसे लें। इससे मानसिक शांति मिलती है तथा तनाव भी दूर होता है।

बालासन – इसे करने के लिए सबसे पहले किसी हवादार और खुले स्थान पर बैठ जाएं। अब पलथी लगाकर अपनी ऐड़ियों पर बैठना है। इस स्थिति में अपने शरीर के ऊपरी भाग को जंघाओं पर टिकाएं। इसके बाद शरीर को आगे की ओर झुकाकर सिर को जमीन से लगाएं। अब अपने हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें। हथेलियां जमीन को छूती हुई होनी चाहिए। अब अपनी सांसो को सामान्य रखें। इस अवस्था में आप अपनी क्षमता अनुसार 15 सेकेण्ड से 2 मिनट तक रह सकते हैं।

गरुड़ासन – इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सावधान की स्थिति में खडें हो जाएं। उसके बाद दाएं पैर को सामने की ओर ले जाते हुए बाएं पैर से लपेट लीजिए। इसी तरह दोनों हाथों को सीने के सामने लाकर पैरों की तरह लपेटते हुए नमस्कार की मुद्रा में ले आइए। इस क्रिया को एक तरफ से करने के बाद दूसरी तरफ से भी किजिए। इस स्थिति में एक मिनट तक रहें। इस क्रिया को दोनों पैरों से 5-5 बार करें उसके बाद क्रिया को बढाते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *