कांग्रेस की 51 सदस्यीय नई कार्यसमिति की घोषणा, राहुल गांधी ने युवा चेहरों को दी तरजीह

लंबे इंतजार के बाद संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले मंगलवार को कांग्रेस की 51 सदस्यीय नई कार्यसमिति की घोषणा कर दी गई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी नई टीम में बड़ी संख्या में युवाओं को शामिल कर साफ संकेत दे दिए हैं कि आने वाले दिनों में कांग्रेस अपने इन्हीं नौजवान चेहरों के दम पर आगे बढ़ेगी। हालांकि कार्यसमिति में अनुभवी नेताओं को भी पूरी तवज्जो दी गई है। पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत के मुताबिक, कार्यसमिति में 23 सदस्य, 18 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 10 आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं। विधानसभा चुनाव वाले तीनों राज्यों- राजस्थान, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के नेताओं को कांग्रेस की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण नीति निर्धारक इकाई में शामिल किया गया है, जबकि कांग्रेस की इस नई कार्यसमिति पर हरियाणा का दबदबा है। इस छोटे से सूबे से कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित चार नेताओं को जगह मिली है। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को भी विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया है, जबकि पंजाब में पार्टी की हुकूमत के बावजूद प्रदेश के किसी भी नेता को कार्यसमिति में शामिल नहीं किया गया है।

उधर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को कुछ ज्यादा ही तवज्जो मिली है। उन्हें कांग्रेस कार्यसमिति में तो जगह मिली है, साथ ही साथ उन्हें असम का प्रभारी महासचिव
भी बनाया गया है। गोवा में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस की हुई किरकिरी के बाद से ही हाशिए पर नजर आ रहे मध्य प्रदेश के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह, सीपी जोशी, मोहन प्रकाश, जनार्दन द्विवेदी, कर्ण सिंह, मोहसिना किदवई, आॅस्कर फर्नांडीस सरीखे नेताओं की कार्यसमिति से छुट्टी हो गई है। राहुल गांधी की नई टीम में हरियाणा का दबदबा है। सूबे से पूर्व केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा सांसद कुमारी शैलजा जहां कार्यसमिति की सदस्य बनाई गई हैं, वहीं पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाजा को कार्यसमिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। रोहतक से पार्टी के सांसद व हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा और पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई को विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर कार्यसमिति में शामिल किया गया है।

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत और सूबे के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे को भी कार्यसमिति में जगह दी गई है। इसी प्रकार मध्यप्रदेश के प्रभारी दीपक बावरिया व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया है। मध्यप्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव भी कार्यसमिति में आ गए हैं। कार्यसमिति में पहले रहे कमलनाथ को प्रदेश का अध्यक्ष बना दिए जाने की वजह से कार्यसमिति में जगह नहीं मिली है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ के प्रभारी महासचिव पीएल पुनिया को भी कार्यसमिति में जगह मिली है। पुनिया उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं। उत्तर प्रदेश से आरपीएन सिंह, जितिन प्रसाद को जगह मिली है।

कांग्रेस की नई कार्यसमिति इस प्रकार है-

सदस्य: राहुल गांधी, सोनिया गांधी, डॉ मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खरगे, एके एंटोनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, ओमान चांडी, तरुण गोगोई, सिद्धारमैया, आनंद शर्मा, हरीश रावत, कुमारी शैलजा, मुकुल वासनिक, अविनाश पांडे, केसी वेणुगोपाल, दीपक बावरिया, तमरध्वज साहू, रघुवीर मीणा, गईखंगम, अशोक गहलोत।
स्थायी आमंत्रित सदस्य: शीला दीक्षित, पी चिंदबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया, बालासाहेब थोराट, तारीक हमीद कैरा, पीसी चाको, जितेंद्र सिंह, आरपीएन सिंह, पीएल पुनिया, रणदीप सुरजेवाला, आशा कुमारी, रजनी पाटील, रामचंद्र खुंटिया, अनुग्रह नारायण सिंह, राजीव सातव, गौरव गोगोई, शक्ति सिंह गोहिल, ए चैला कुमार।

विशेष आमंत्रित सदस्य: केएच मुनियप्पा, अरुण यादव, दीपेंद्र हुड्डा, जितिन प्रसाद, कुलदीप बिश्नोई, इंटक अध्यक्ष, युवा कांग्रेस अध्यक्ष, एनएसयूआइ अध्यक्ष, महिला कांग्रेस अध्यक्ष, सेवा दल अध्यक्ष।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *