क्‍या अनुष्‍का शर्मा टेस्‍ट के उप-कप्‍तान से भी ज्‍यादा अहम हैं? BCCI की फोटो से उठे सवाल

इंग्‍लैंड के दौर पर गई भारतीय क्रिकेट मंगलवार (7 अगस्‍त) को लंदन स्थित भारतीय उच्‍चायोग पहुंची। यहां पर पूरी टीम के साथ कप्‍तान विराट कोहली की पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा भी मौजूद थी। बीसीसीआई ने जो फोटो जारी की है, उसमें अनुष्‍का पहली पंक्ति में विराट के साथ खड़ी दिख रही हैं। चूंकि पूरी टीम के किसी अन्‍य खिलाड़ी की पत्‍नी यहां मौजूद नहीं तो अनुष्‍का के होने पर सवाल उठ रहे हैं। भारतीय टेस्‍ट टीम के उप-कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे दूसरी पंक्ति में खड़े नजर आए, जबकि कायदे से उन्‍हें विराट के बगल में होना चाहिए था।

इस समारोह में अनुष्‍का की मौजूदगी चर्चा का विषय बनी हुई है। हाल ही में बीसीसीआई ने नियम बनाया है कि किसी दौरे पर पहले दो हफ्ते में क्रिकेटर्स की बीवियां और गर्लफ्रेंड्स साथ नहीं जाएंगे। वह दो हफ्ते बाद, केवल 14 दिन के लिए ही क्रिकेटर्स के साथ रह सकती हैं। चूंकि कई क्रिकेटर्स की पत्नियां इस समय लंदन में ही हैं, ऐसे में सिर्फ अनुष्‍का के उच्‍चायोग में मौजूद रहने पर भी सवाल उठ रहे हैं।

अनुष्‍का की मौजूदगी पर भारतीय क्रिकेट फैंस खासे नाराज हैं, उन्‍होंने किस तरह अपना गुस्‍सा व्‍यक्त किया।

भारत को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने 31 रनों से हरा दिया था। पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों में से सिर्फ कोहली का ही बल्ला चला था। उन्होंने पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे और इसी प्रदर्शन के दम पर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। कोहली 2011 में सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

कोहली वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी पहले स्थान पर हैं। ऐसे में अब वह टेस्ट में नम्बर-1 रहने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिसमें सुनील गावस्कर, दिलिप वेंगेस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर का नाम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *