गर्मियों में ज्यादा पसीना आने से परेशान हैं तो ये 5 टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद

पसीने का आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। गर्मी के मौसम में शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए रोमछिद्रों से पसीना निकलता है। यह शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। पसीना शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को बाहर करने का काम भी करता है। इसलिए पसीने का निकलना सेहत की दृष्टि से जरूरी है। बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा मात्रा में पीना निकलता है। पसीने की वजह से शरीर से बदबू आती है। ऐसे में जिन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना आता है उनके लिए दिक्कत आती है। आज हम आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात दिलाने वाले कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। आइए, जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं?

1. कैफीन से परहेज – बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन से बने पदार्थों के सेवन से शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना बाहर आता है। ऐसे में संतुलित मात्रा में ही कॉफी आदि का सेवन करना चाहिए।

 2. योगा – ज्यादा पसीना आने की समस्या को प्राकृतिक तरीके से योगा की मदद से ठीक किया जा सकता है। योगा शरीर की समस्या नाड़ियों को शांत रखता है और ज्यादा मात्रा में पसीने के निर्माण को कम करता है।

3.मसालेदार भोजन से परहेज – मसालेदार भोजन बहुत स्वादिष्ट तो होते हैं लेकिन इनकी वजह से शरीर में पसीने के निर्माण में तेजी आती है। यह बेहद कम समय में ज्यादा पसीने के निर्माण में मददगार होता है।

4. सूती कपड़े पहनें – सूती बनियान या टी-शर्ट्स पसीना सोखने में मददगार होते हैं। यह न सिर्फ शरीर के पसीने को सोखते हैं बल्कि उन्हें तेजी से वाष्पित भी करते हैं।

5. जूस पिएं – गर्मियों में गर्म कॉफी या चाय पीने से बेहतर है कि ठंडा, ताजा जूस पीने की कोशिश करें। यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और इससे बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना शरीर से बाहर नहीं निकलता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *