गुजरात: स्टाइलिश मूंछ रखने के लिए एक और दलित की पिटाई

बीते दिनों गुजरात की राजधानी गांधीनगर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर एक दलित युवक को स्टाइलिश मूंछ रखने कारण कथित तौर पर ऊंची जाती के लोगों द्वारा बुरी तरह पीटे जाने के बाद यहां एक अन्य दलित को मूंछ रखने के कारण पीटा गया है। खबर के अनुसार कृनाल माहेरिया (30) शुक्रवार रात (29 सितंबर) रोहितवास में एक दलित पड़ोसी के यहां आए थे। जहां मूंछ रखने पर उनके साथ मारपीट की गई। इलाज को लिए पीड़ित को गांधीनगर के हॉस्पिटल में ले जाया गया। गौरतलब है किगांधीनगर के ही काकोल तालुका में लिंबोदरा गांव में रहने वाले पीयूष परमार (25) के साथ बीते 25 सिंतबर को दरबार समुदाय को लोगों ने मारपीट की। क्योंकि उन लोगों को पसंद नहीं आया कि दलित समुदाय का युवक मूंछ रखे। वहीं पुलिस ने उत्पीड़न के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।

आरोपियों की पहचान मयूर सिंह वघेला, राहुल विक्रमसिंह और अजीत सिंह वघेला के रूप में हुई। फिलहाल मामले की जांच एसपी स्तर के अधिकारी द्वारा की जा रही है। एफआईआर के अनुसार पीयूष परमार, जो गांधीनगर एक निजी फर्म में काम करता है, अपने चचेरे भाई दिगांत महेरिया के साथ गरबा देखकर घर घर लौट रहे थे। रास्ते में कुछ लोगों ने उन्हें जातिसूचक भद्दी गालियां दीं।

पीड़ित परमार ने टीओआई को बताया, ‘वहां बहुत अंधेरा था। हम उन्हें देख नहीं सकते थे। जहां से गालियों की आवाज आ रहीं थीं हम वहां पहुंचे। वहां दरबार समुदाय के तीन युवक थे। हालांकि किसी तरह झगड़े से बचने के लिए हमने इसे नजरअंदाज किया। लेकिन वो हमारा पीछा कर घर तक पहुंच गए और दोबारा गालियां देने लगे। उन्होंने पहले दिगांत को पीटा और फिर मुझे भी पीटने लगे। वो बार-बार पूछ रहे थे कि नीची जाति के होने के कारण में मैं मूछ कैसे रख सकता हूं।’ आरोपियों के खिलाफ कालोल पुलिस स्टेशन में आईपीसी के धारा 323, 504 और 114 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *