चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा, दूर करें पिंपल्स और दाग – धब्बे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

त्वचा को सुंदर बनाने के लिए अग आप कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल कर थक चुके हैं तो चंदन आपके लिए न सिर्फ सबसे बेहतर बल्कि सबसे सुरक्षित विकल्प हो सकता है। यह एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन होता है। चंदन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही सौंदर्य प्रसाधन सामग्री के तौर पर किया जाता है। यह न सिर्फ खुश्बूदार होता है बल्कि कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का अचूक नुस्खा भी होता है। गर्मियों में त्वचा पर चंदन का इस्तेमाल करने पर काफी ठंडक भी मिलती है। आज हम आपको चंदन का इस्तेमाल कर बनने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाया जा सकता है।

चंदन और बादाम – चेहरे को साफ और बेदाग बनाने के लिए चंदन व बादाम का फेसपैक बनाकर लगाया जा सकता है। यह त्वचा से दाग धब्बों को जड़ से खत्म करने के लिए जाना जाता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए कच्चे दूध में पीसे हुए बादाम मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप चेहरे के अलावा प्रतिदिन अपनी बाजुओं व टांगों पर भी लगा सकते हैं।

चंदन और हल्दी – हल्दी – चंदन का फेस पैक प्रयोग करने से चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे बहुत जल्द गायब हो जाते हैं। इसे बनाने के लिए हल्दी व चंदन को थोड़े से पानी में मिलाकर एक गाढा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। अब इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। अब चेहरे को पोंछ लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा और पिंपल्स भी गायब हो जाएंगे। ऑयली स्किन वालों के लिए यह फेसपैक काफी फायदेमंद होता है।

चंदन व दूध – चंदन और दूध का फेस पैक बनाने के लिए कच्चे दूध में चंदन के पाउडर को मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर अब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस पैक को लगाने के बाद आपकी स्किन स्वस्थ व दमकती हुई नज़र आएगी। यह फेस पैक ड्राई स्किन वाली महिलाएं भी लगा सकती हैं।

चंदन और गुलाबजल – यह बहुत ही साधारण सा फेस पैक है, जिसमें चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिला कर प्रयोग किया जाता है। इसे आप तब लगाएं जब आप बाहर से आए हों। इससे चेहरे की गंदगी और डेड स्‍किन से छुटकारा मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *